scriptअतिथि शिक्षकों की सूची जारी-प्राचार्य पर उठने लगे सवाल | List of guest teachers released - question on principal | Patrika News

अतिथि शिक्षकों की सूची जारी-प्राचार्य पर उठने लगे सवाल

locationपन्नाPublished: Aug 10, 2022 04:48:33 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

प्रदेश के अधिकतर शासकीय स्कूलों में लिए गए अतिथि शिक्षकों की सूची जारी हो गई है, लेकिन कई स्कूल ऐसे भी हैं, जहां अभी तक अतिथि शिक्षकों की सूची जारी नहीं हुई है.

अतिथि शिक्षकों की सूची जारी-प्राचार्य पर उठने लगे सवाल

अतिथि शिक्षकों की सूची जारी-प्राचार्य पर उठने लगे सवाल

पन्ना/देवेंद्रनगर. प्रदेश के अधिकतर शासकीय स्कूलों में लिए गए अतिथि शिक्षकों की सूची जारी हो गई है, लेकिन कई स्कूल ऐसे भी हैं, जहां अभी तक अतिथि शिक्षकों की सूची जारी नहीं हुई है, जिसका आक्रोश आवेदक अतिथियों में नजर आ रहा है, ऐसा ही मामला देवेंद्रनगर में भी सामने आया है।

 

शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवेंद्रनगर में चयनित किए गए अतिथि शिक्षकों की सूची जारी नहीं की गई है। इसको लेकर आवेदकों ने असंतोष जताया है। आवेदकों ने बताया कि लोक शिक्षण संचालनालय के आदेशानुसार 28 जुलाई 2022 तक अतिथि शिक्षक भर्ती के आवेदन लिए गए थे। जिनकी चयन सूची 1 अगस्त को जारी होनी चाहिए थी।

बताया गया कि लोक शिक्षण संचनालय के नियम में यह है कि गत वर्ष जिन अतिथि शिक्षकों ने विद्यालय में कार्य किया हो उन्हें वरिष्ठता के आधार पर लिया जाएगा। नया सत्र प्रारंभ हुए करीब एक माह पूरा हो गया है, लेकिन कई स्कूलों में शिक्षक के न होने से पढ़ाई शुरू ही नहीं हो सकी है। हालांकि जिले के सौ से अधिक स्कूलों में पोर्टल पर शिक्षकों की स्थिति पर्याप्त दशाई जा रही है, जबकि यहां टीचरों का टोटा है। पोर्टल अपडेट न होने से कई अन्य भी समस्याएं सामने आ रही हैं।

दरअसल पिछले वर्ष हुए आनलाइन स्थानांतरण की प्रक्रिया के बाद जिले के 100 से अधिक स्कूल ऐसे हैं जो शिक्षक विहीन है। यहां एक भी शिक्षक नहीं है और पोर्टल पर पर्याप्त शिक्षक नजर आ रहे हैं। वहीं शहर के स्कूलों में शिक्षक अतिशेष हैं। शहर के माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की पर्याप्त संख्या है और पोर्टल पर पद रिक्त हैं। पोर्टल पर आ रही विसंगति की वजह से अतिथि शिक्षक आवेदन के बाद जब स्कूलों में ज्वाइन करने के लिए पहुंच रहे हैं तो उन्हें नियुक्ति नहीं मिल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो