scriptलोस चुनाव का बजा बिगुल, मप्र में चार चरणों में मतदान, खजुराहो सीट के लिए 6 मई को मतदान, राजनीतिक दलों की बढ़ी सरगर्मी | loksabha chunav | Patrika News

लोस चुनाव का बजा बिगुल, मप्र में चार चरणों में मतदान, खजुराहो सीट के लिए 6 मई को मतदान, राजनीतिक दलों की बढ़ी सरगर्मी

locationपन्नाPublished: Mar 11, 2019 02:01:30 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

लोस चुनाव का बजा बिगुल, मप्र में चार चरणों में मतदान, खजुराहो सीट के लिए 6 मई को मतदान, राजनीतिक दलों की बढ़ी सरगर्मी

saharanpur

loksabha chunav

पन्ना। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी करने के साथ ही देशभर में चुनावी बिगुल बज गया है। निर्वाचन आयुक्त की प्रेस कांफ्रेंस के बाद से जिला मुख्यालय में प्रशासन द्वारा संपत्ति विरूपण को लेकर ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही मप्र के खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में सोमवार से चुनावी गतिविधियां भी तेज हो जाएंगी। अभी तक प्रत्याशी के चयन को लेकर बीजेपी-कांग्रेस के बीच कई दौर की रायशुमारी हो चुकी है।
दोनों दलों के लोकसभा चुनाव प्रभारी और प्रदेश स्तर के नेता लोकसभा क्षेत्र के दावेदारों व वोटारों से चर्चा कर चुके हैं। लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश में चार चरणों में मतदान होगा। खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के लिए पन्ना में 6 मई को मतदान होगा। चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियोंं के नेताओं द्वारा पूरी तैयारी की बात कही जा रही है।
देर तक चली कार्रवाई

चुनावी कार्यक्रम जारी होने के बाद से ही जिला मुख्यालय में संपत्ति विरूपण के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। एसडीएम बीवी पांडेय और प्रभारी सीएमओ आशीष तिवारी की उपस्थिति में गांधी चौक और जय स्तंभ चौक सहित शहरभर में लगे पोस्टर, बैनर, पंपलेट और होर्डिंग्स को हटवाया गया। यह कार्रवाई देर शाम तक जारी रही।
जिला मुख्यालय के अतिरिक्त तहसील मुख्यालयों और अन्य नगरीय निकायों में भी इसी प्रकार से संपत्ति विरूपण के खिलाफ कार्रवाई जारी रही। कलेक्टर की ओर से लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर सोमवार की सुबह 10.45 बजे से प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन भी किया गया है। जिसमें मीडिया कर्मियों को पूरे कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी।
कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिव्यारानी सिंह के अनुसार चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उम्मीद करते हैं कि भारत निर्वाचन आयोग निष्पक्ष निर्वाचन कराएगा। हमारी ही सरकार बनेगी। प्रदेश सरकार ने अपने वचन पत्र में किए अधिकांश वादे पूरे कर दिए हैं। अभी देश का माहौल खराब नहीं है। राजनीति के लिए सेना का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। पुलवामा हमले के बाद सरकार ने किसी की जवाबदेही तय नहीं की है।
भाजपा जिलाध्यक्ष सतानंद गौतम का कहना है कि पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं को आदर्श चुनाव आचार संहिता के पालन को निर्देशित किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश का विकास कराया है। विकास के बल पर पार्टी दोबारा सत्ता में लौटेगी। देश के बार्डर में अशांति का माहौल नहीं है। निर्वाचन आयोग ने चुनाव में सेना के नाम के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है।
होर्डिंग से दावेदारी

लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के करीब एक पखवाड़े पहले से ही पन्ना व छतरपुर जिले के भाजपा नेता होर्डिंग के माध्यम से जनता के बीच अपनी-अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। नगर के गांधी और जयस्तंभ चौक के आसपास इसी तरह की कारीब आधा दर्जन नेताओं की होर्डिंग्स लगाई गई थीं।
नगर के मुख्य मार्गों के किनारे लगे होर्डिंग्स से नेता प्रत्यक्ष रूप से अपने-अपने लिए टिकट की दावेदारी पेश कर रहे हैं। शाम को निर्वाचन आयोग की प्रेस कांफ्रेंस के बाद चुनावी सरगर्मी और भी अधिक तेज हो गई है।
लोकसभा प्रोफाइल
कुल विधानसभा-8
कुल मतदाता-18,31,864
पुुरुष मतदाता-9,65,150
महिला मतदाता-8,66,658
कुल मतदान केंद्र-2,279

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो