scriptखजुराहो लोक सभा सीट के लिए 18 लाख से अधिक मतदाता कर सकेंगे वोटिंग, प्रशासन ने शुरू की तैयारी, वाहनों में लगेगा जीपीएस सिक्टम | loksabha chunav | Patrika News

खजुराहो लोक सभा सीट के लिए 18 लाख से अधिक मतदाता कर सकेंगे वोटिंग, प्रशासन ने शुरू की तैयारी, वाहनों में लगेगा जीपीएस सिक्टम

locationपन्नाPublished: Mar 12, 2019 05:35:02 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

खजुराहो लोक सभा सीट के लिए 18 लाख से अधिक मतदाता कर सकेंगे वोटिंग, प्रशासन ने शुरू की तैयारी, वाहनों में लगेगा जीपीएस सिक्टम

loksabha chunav

loksabha chunav

पन्ना। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही प्रशासन इलेक्शन मोड में आ गया है। खजुराहो लोकसभा के लिए आगामी ६ मई को मतदान होना है। इसे लेकर कलेक्टर ने तैयारियों को तेज कर दिया है। सुबह उन्होंने मीडियाकर्मियों के साथ बैठक ली तो दोपहर में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर भी उन्हें समुचित दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर खत्री ने कहा पांचवें चरण में खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होगा जिसकी अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी। 18 अप्रैल तक नामांकन जमा किए जा सकेंगे। 20 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 22 अप्रैल को नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 6 मई को होगा। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन की तैयारियां प्रारंभ कर दी गयी हैं।
जिले में धारा 144 लागू

कलेक्टर खत्री ने जिले में आईपीसी 1973 की धारा 144 लागू कर दी है। यह धारा 10 मई 2019 तक सम्पूर्ण पन्ना जिले में लागू रहेगी। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध आईपीसी की धारा 188 के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी। धारा 144 लागू होते ही कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के अग्नेय अथवा घातक अस्त्र-शस्त्र एवं अन्य प्रकार के हथियार व विस्फोटक सामग्री लेकर घर से बाहर नहीं निकलेगा।
यह आदेश उन शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों पर लागू नही होगा जिन्हें कर्तव्य निर्वाहन के लिए शस्त्र रखना आवश्यक है। इस दौरान कोई भी व्यक्ति, राजनैतिक दल या अभ्यर्थी सशस्त्र, जुलूस नहीं निकालेगा, आपत्तिजनक नारे नही लगायेगा और न ही आपत्तिजनक पोस्टर अथवा सामग्री वितरित करेगा। धारा 144 के तहत किसी भी व्यक्ति, राजनैतिक दल द्वारा मतदान केन्द्र, मतगणना स्थल, तहसील/ब्लाक/अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय एवं जिला कार्यालय परिसर के बाहर किसी भी प्रकार की भीड़/जनसमूह एकत्र नहीं किया जाएगा।
किसी भी प्रकार का धरना/प्रदर्शन/घेराव अथवा नारेबाजी नही की जाएगी। राजनैतिक दल अथवा व्यक्ति द्वारा आमसभा, जुलूस, रैली सक्षम अधिकारी की विधिवत लिखित अनुमति के बिना नही की जाएगी। धार्मिक संस्थान, अस्पताल, विद्यालय या शैक्षणिक संस्थाएं एवं लाइसेंस जोन या उसके आसपास आमसभा अथवा रैली का आयोजन नहीं किया जाएगा।
किसी भी राजनैतिक दल अथवा व्यक्ति द्वारा किसी भी स्थिति में लाउड स्पीकर का उपयोग रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग चिकित्सालय, नर्सिंग होम, दूरभाष केन्द्र, न्यायालय, शिक्षण संस्थाओं, छात्रावासों, सरकारी कार्यालय, स्थानीय प्राधिकरण के कार्यालय तथा बैंक से 200 मीटर की दूरी के अन्दर चलाया या चलवाया नहीं जाएगा।
राजनीतिक दलों को ऑनलाइन मिलेंगी अनुमतियां

इस बार नई व्यवस्था निर्वाचन आयोग की ओर से लागू की गई है। प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहन में जीपीएस सिस्टम स्थापित किया जाएगा। राजनैतिक दलों एवं अन्य लोगों को दी जाने वाली विभिन्न तरह की अनुमतियों के आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे।
उन्हें अनुमति भी ऑनलाइन मिलेगी। बताया कि जिले में सुरक्षकर्मियों, विभिन्न संस्थानों में लगे कार्डों को छोड़कर शेष 3214 शस्त्र लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। एसपी अनिल सिंह कुशवाहा ने बताया कि मीडिया के विभिन्न साधनों से अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्य के लिए 8 कंपनियां सशस्त्र बल की लगाई जाएंगी। इसके अलावा अन्य बल लगाए जाएंगे। सुरक्षा में कुल 2819 पुलिस अधिकारी, कर्मचारी, होमगार्ड व आम्र्ड फोर्स के लोग रहेंगे। पुलिस द्वारा निरंतर पेट्रोलिंग की जाएगी। जहां पर भी आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन पाया जाएगा वहां पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
जिले में अवैध शराब बिक्री पर प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। इसी प्रकार सम्पत्ति विरूपण की कार्रवाई में आवश्यक सहयोग दिया जा रहा है। जिले में शस्त्र लाइसेंस जमा कराए जा रहे हैं। इसके अलावा जिला बदर की कार्यवाही 24 लोगों के विरुद्ध की गयी है।
बीते दो लोकसभा के चुनाव के परिणाम

वर्ष 2009

विजेता
जीतेंद्र सिंह: भाजपा
प्राप्त मत: 2,29,369
निकटतम प्रतिद्वंदी
राजा पटेरिया: कांग्रेस
प्राप्त मत: 2,01,037

वर्ष 2013

विजेता
नागेंद्र सिंह: भाजपा
प्राप्त मत: 4,74,966
निकटतम प्रतिद्वंदी
राजा पटेरिया: कांग्रेस
प्राप्त मत: 2,27,476
जिले में बढ़े मतदान केंद्र, 895 पहुंची संख्या

कलेक्टर खत्री ने बताया कि इस लोकसभा सीट में छतरपुर, पन्ना एवं कटनी जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पन्ना जिले की पवई विधानसभा क्षेत्र में पहले 327 मतदान केन्द्र थे। इस बार मतदान केन्द्रों की संख्या बढकर 331 हो गई है। इसके अलावा गुनौर में 274 एवं पन्ना में 290 मतदान केन्द्र हैं।
इस प्रकार जिले में 895 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराया जाएगा। जिले की पवई विधानसभा में पूर्व में 246117 मतदाता थे अब यह मतदाता संख्या बढ़कर 260427 हो गयी है। इस विधानसभा में 14310 नए मतदाता जुडे हैं। गुनौर विधानसभा क्षेत्र में पूर्व में 199554 मतदाता थे अब बढ़कर 213708 मतदाता हो गए हैं।
इस विधानसभा में 14154 नए मतदाता जुडे हैं। इसी प्रकार पन्ना विधानसभा क्षेत्र में पहले 219752 मतदाता थे अब बढकर 234016 मतदाता हो गए हैं। इस प्रकार 14264 नए मतदाता जुड़ गए हैं। जिले में पूर्व में 665423 मतदाता थे, वर्तमान में 708151 मतदाता है। जिले में 42728 नए मतदाता जुड़ गए हैं। उन्होंने निर्वाचन के संबंध में की जा रही कार्रवाई के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो