scriptप्रशासन ने पेट्रोल पंप के साथ अन्य स्थानों से हटवाए होर्डिंग्स-बैनर, जानिए क्यों | loksabha election in panna district | Patrika News

प्रशासन ने पेट्रोल पंप के साथ अन्य स्थानों से हटवाए होर्डिंग्स-बैनर, जानिए क्यों

locationपन्नाPublished: Mar 14, 2019 09:05:05 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

प्रशासन ने पेट्रोल पंप के साथ अन्य स्थानों से हटवाए होर्डिंग्स-बैनर, जानिए क्यों

loksabha election in panna district

loksabha election in panna district

पन्ना। लोकसभा चुनाव की तिथि जारी होने के बाद आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद भी मप्र के पन्ना जिले के शाहनगर और रैपुरा क्षेत्र में लगे होर्डिंग्स एवं बैनर नहीं हटाए जाने को लेकर पत्रिका ने गुरुवार के अंक में प्रमुखता के साथ खबर प्रकाशित की थी।
मामले में खबर प्रकाशित होने के बाद प्रशासन हरकत में आया और आचार संहिता का मखौल उड़ाने वाले होर्डिंग्स एवं बैनर शाहनगर से तो हटा लिए गए, लेकिन रैपुरा में उसी तरह से लगे हैं। गौरतलब है कि बीते दिन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोस चुनाव कार्यक्रम की घोषणा किए जाने के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।
इसके साथ ही राजनीतिक दलों के प्रचार-प्रसार पर विभिन्न तरह की पाबंदियां लागू हो गई हैं। इसके बाद भी शाहनगर क्षेत्र में एक पेट्रोल पंप में प्रधनमंत्री जन आरोग्य योजना का प्रचार करती होर्डिंग लगी थी। इसी तरह रैपुरा क्षेत्र में लोगों को बधाई संदेश देती भाजपा नेत्री की होर्डिंग लगी थी।
सरकारी बोर्ड पर भाजपा के एक नेताजी भी लटके थे। आचार संहिता की शर्तें लागू होने के बाद भी प्रशासन ने उन्हें हटाया नहीं। मामले की जानकारी लगने के बाद प्रशासन सजग हुआ और होर्डिंग्स और बैनर आदि निकाले गए।
रैपुरा में भी कार्रवाई

एक ओर जहां शाहनगर में लगे होर्डिंग्स और बैनर आदि हटा लिए गए हैं वहीं दूसरी ओर रैपुरा में तिराहा पर लगे हार्डिंग्स और बैनर आदि हटाने की कार्रवाई की गई। बैनर-होर्डिंग्स होने के कारण आदर्श चुनाव आचरण संहिता का अभी भी खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा था। इस ओर स्थानीय प्रशासन ने अभी तक ध्यान नहीं दिया था।
टेलीविजन बैकअप लेने सौंपे दायित्व

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी जेपी धुर्वे ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन के अन्तर्गत इवीएम का भंडारण शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में किया गया है। जहां पर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से निरंतर निगरानी की जा रही है। इन सीसीटीवी कैमरों का समय-समय पर बैकअप लेने के लिए पंकज शिवहरे प्रबंधक जिला लोक सेवा केन्द्र की ड्यूटी लगाई गई है।
उन्होंने इसी अनुक्रम में मृदुल श्रीवास्तव सीनियर डाटा मैनेजर जिला पंचायत की ड्यूटी लगाकर निर्देशित किया है कि शिवहरे एवं श्रीवास्तव सीसीटीवी रिकार्डिंग का बैकअप लेने के साथ-साथ एमसीएमसी कक्ष में भी स्थापित टेलीविजन सेट में डीवीआर लगाकर समय-समय पर बैकअप लेकर सुरक्षित रखने का दायित्व निर्वहन करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो