scriptआचार संहिता मेें पकड़ी 14 लाख से अधिक की शराब, जानिए कहां भेजी जा रही थी | loksabha election in panna district | Patrika News

आचार संहिता मेें पकड़ी 14 लाख से अधिक की शराब, जानिए कहां भेजी जा रही थी

locationपन्नाPublished: Mar 16, 2019 10:13:03 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

आचार संहिता मेें पकड़ी 14 लाख से अधिक की शराब, जानिए कहां भेजी जा रही थी

loksabha election in panna district

loksabha election in panna district

पन्ना। लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होने के बाद से मप्र के पन्ना जिले की पुलिस सक्रिय हो गई है। थाना क्षेत्रों में शांति समितियों की बैठकें की जा रही हैं और कई स्थानों पर फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं। जिलेभर में अभी तक 14 लाख रुपए से अधिक की अवैध शराब जब्त की गई है। चार हजार से अधिक वाहनों की जांच और डेढ़ हजार से अधिक लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई।
अवैध हथियार के 32 मामले दर्ज कर 421 वारंटियों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया है। एसपी अनिल सिंह कुशवाह ने बताया, अभियान के दौरान 15 मार्च को थाना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत इन्द्रपुरी कॉलोनी, पुराना पॉवर हाउस तिराहा, ग्राम भिलसांय थाना देवेन्द्रनगर, ग्राम महेबा थाना अमानगंज, ग्राम सिमराकलां थाना पवई एवं ग्राम भड़वारा थाना रैपुरा क्षेत्र में दबिश देकर अवैध शराब जब्त कर 6 आरोपियों के विरुद्ध आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।
नशे में वाहन चलाने पर कार्रवाई

वाहन चेकिंग के दौरान यातायात एवं थाना कोतवाली द्वारा संयुक्त रूप से शराब पीकर वाहन चलाने वाले 6 चालकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। इसके अलावा 8 वाहनों से हूटर, 4 से नेम प्लेट हटवाने सहित कुल 79 वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई कर 34,250 रुपए समन शुल्क वसूले गए हैं।
21 अपराधियों के खिलाफ धारा 110 जाफ्ता फौजदारी, 4 के विरुद्ध धारा 151 जाफ्ता फौजदारी एवं 71 लोगों के खिलाफ धारा 107/116 जाफ्ता फौजदारी के अंतर्गत कार्रवाई की गई है। 14 वारंटियों की गिरफ्तारी एवं 17 वारंटियों के जमानती वारंट का निष्पादन किया गया है। 143 लायसेंसी शस्त्रों को जमा कराया गया है।
जिलेभर में बनाए गए हैं नौ निगरानी दल

जिले में विधानसभा क्षेत्रवार 3-3 स्थाई निगरानी दल सहित कुल 9 दल एवं 9 फ्लाइंग क्वायड लगाए गए हैं। इसमें कार्यपालिक दंडाधिकारी एवं पुलिस दल द्वारा आदर्श आचार संहिता उल्लंंघन पर कार्रवाई की जा रही है। जिले में उत्तरप्रदेश सीमा से सटे थाना अजयगढ़ एवं धरमपुर क्षेत्र के 8 प्रवेश मार्गों पर अंतर्राज्यीय बैरियरों पर सघन रूप से चेकिंग की जा रही है। लोकसभा निर्वाचन के शांतिपूर्ण तरीके से निष्पादन के लिए जिले में 24 दिसंबर 18 से अब तक अवैध शस्त्र बरामद के 32 मामले दर्ज किए गए हैं। 14 लाख 28 हजार 352२ रुपए कीमत की अवैध शराब जब्त की गई। लायसेंसी शस्त्र 2,187 जमा कराए गए।
डेढ़ हजार से अधिक लोगों के खिलाफ कार्रवाई

इसी तरह से 1,893 लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। 421 वारंटी गिरफ्तार किए गए। 28 वाहनों से हूटर और 55 से नेम प्लेट हटाए गए। 4 वाहनों से चुनावी बैनर हटाने की कार्रवाई एवं 74 की बॉडी में फेरबदल करने पर कार्रवाई की गई। 6 शराब पीकर वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई एवं अन्य 4,445 वाहनों के विरुद्ध मोटर व्हृीकल एक्ट की अन्य धाराओं के तहत कार्रवाई कर कुल समन शुल्क 22 लाख 71 हजार 370 रुपए वसूला गया है।
पुलिस का दावा है कि व्यवस्थाएं पूरी तरह से चाक चौबंद हैं। हालांकि पुलिस अभी तक जनवरी में बृजपुर थाना क्षेत्र में पाई गई एक महिला की लाश और बीते दिनों सकरिया प्लांटेशन के पास मिली लाश के संबंध में पहचान नहीं कर पाई है।
7 पेटी अवैध शराब जब्त, दो गिरफ्तार

कोतवाली पुलिस ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर दो लोगों को अवैध रूप से शराब का परिवहन करते पकड़ा है। आरोपियों के पास से एक बाइक भी बरामद की गई है। कोतवाली थाना प्रभारी अरविंद कुमार कुजूर ने बताया, सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति बाइक क्रमांक एमपी 35 एमएफ 7732 से अवैध रूप से शराब का परिवहन कर रहे हैं।
सूचना तस्दीक के लिए टीम रवाना किया गया जो मुखबिर के बताए स्थान महर्षि विद्यालय के सामने ब्रजपुर रोड जनकपुर मे दो लोग काले रंग की बाइक पर पीले रंग की बोरी में कुछ रखकर लाते दिखे जो पुलिस को देखकर भागने लगे। जिन्हें स्टॉफ की मदद से घेराबंदी कर पकड़कर बोरी चेक किया गया।
बोरी में 7 खाकी रंग के कार्टून रखे मिले, जिसमें 6 कार्टून प्लेन देसी मदिरा व एक कार्टून 25 क्वाटर गोवा विस्की मिली। आरोपियों ने अपनी पहचान चन्द्रभान सिंह चौहान पिता अभय सिंह निवासी ग्राम ढिमरई थाना मालथोन जिला सागर हाल निवास टिकुरिया मोहल्ला और उमेश पिता शिवप्रसाद राय निवासी बाइसा मोहल्ला थाना मोतीनगर जिला सागर हाल निवासी टिकुरिया मोहल्ला होना बताया।
मामले में आबकारी अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया गया है। एसपी अनिल सिंह कुशवाह का कहना है कि असामाजिक तत्वों और अपराधियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है। अवैध रूप से शराब के विक्रय और भंडारण पर कार्रवाई की जा रही है। लोस चुनाव को लेकर वाहनों के चेकिंग में सख्ती की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो