scriptनाके पर रखें सतत निगरानी, कोई भी वाहन बिना विवरण पंजीबद्ध के आगे न बढ़े | loksabha election in panna district | Patrika News

नाके पर रखें सतत निगरानी, कोई भी वाहन बिना विवरण पंजीबद्ध के आगे न बढ़े

locationपन्नाPublished: Apr 01, 2019 01:18:26 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

नाके पर रखें सतत निगरानी, कोई भी वाहन बिना विवरण पंजीबद्ध के आगे न बढ़े

loksabha election in panna district

loksabha election in panna district

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज खत्री एवं पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने संयुक्त रूप से भ्रमण कर अजयगढ़ जनपद क्षेत्र की अन्तर्राज्यीय सीमा में स्थापित नाकों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नाकों पर नियुक्त एफएसटी एवं एसएसटी टीमों से चर्चा कर जानकारी हासिल की। कलेक्टर ने दल के सदस्यों को निर्देश दिए कि नाकों पर सतत निगरानी बनाए रखें। जिससे किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो।
पुलिस अधीक्षक ने दल के सदस्यों को निर्देश देते हुए कहा कि नाकों से गुजरने वाले वाहनों का पूर्ण विवरण पंजीबद्ध किया जाना चाहिए। कलेक्टर ने सीमा से लगे विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरदी में स्थापित मतदान केन्द्र क्रमांक-121 एवं 122 का निरीक्षण कर बीएलओ से चर्चा करते हुए पूर्व के मतदान प्रतिशत की जानकारी एवं मतदान केन्द्र के मतदाताओं के संबंध में चर्चा की।
इसी प्रकार माध्यमिक शाला एवं प्राथमिक शाला नरदहा, देबलपुर आदि के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुसार मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के लिए सुविधाएं होनी चाहिए। मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के लिए छायावान, पेयजल की व्यवस्था के साथ-साथ महिला एवं पुरुष के लिए पृथक-पृथक शौचालय स्थापित होना चाहिए। उन्होंने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनावी पाठशाला का संचालन कर मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने रामनगर, हरनामपुर, रामनई, बरौली, तरौनी, मोकछ, छनेहा, अजयगढ़ की सीमा पर स्थित अन्तर्राज्यीय वन नाका पन्ना आदि का निरीक्षण किया। मौके पर स्थापित सीसीटीवी कैमरों के संचालन की व्यवस्था, कैमरों का बैकअप रखने की व्यवस्था, नाकों से गुजरने वाले वाहनों की पंजी का संधारण आदि अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश दिए कि सीसी टीवी कैमरे निरंतर चालू रखे जाएं।
विद्युत अपरोध की स्थिति से निपटने के लिए सीसीटीवी कैमरों को बैट्री से जोड़कर चालू रखा जाए। प्रत्येक नाके पर सुरक्षा प्वाइंट बनाकर जवान को तैनात रखा जाए। नेटवर्क के संबंध में चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जहां नेटवर्क की परेशानी है वहां मोबाइल फोन के माध्यम से बैकअप लेकर सुरक्षित रखा जाए। राज्य की सीमा से आने वाली शराब अथवा अन्य सामग्री जो मतदान को प्रभावित करती हो उस पर पूरी तरह रोक लगाई जाए।
कलेक्टर ने निर्वाचन के लिए गठित दलों को निर्देश दिए कि हमें निष्पक्ष एवं स्वतंत्र निर्वाचन को संपन्न कराने के लिए हरसंभव प्रयास करने हैं। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि वाहनों का निरीक्षण पूरी मुस्तैदी के साथ करें।
ऐसे व्यक्तियों पर भी कड़ी नजर रखी जाए जो मतदान को प्रभावित कर सकते हैं। क्षेत्र में ऐसे वातावरण का निर्माण किया जाए जिसमें आम मतदाता बगैर किसी भय के स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। इस निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अजयगढ़ आयुषी जैन, जनपद पंचायत अजयगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसके मिश्रा के साथ राजस्व एवं पुलिस के क्षेत्रीय अधिकारी, कर्मचारी साथ रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो