scriptपन्ना जनपद के मड़ैयन अब तक नहीं बन सका राजस्व ग्राम, चार महीने दलदल से निकलते हैं रहवासी, कागजों में रह गई घोषणा | Madaiyan of Panna district could not become revenue village yet | Patrika News

पन्ना जनपद के मड़ैयन अब तक नहीं बन सका राजस्व ग्राम, चार महीने दलदल से निकलते हैं रहवासी, कागजों में रह गई घोषणा

locationपन्नाPublished: Oct 17, 2019 07:01:22 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

चार महीने पांच किमी तक दलदल रास्ते से आवागमन के करते हैं रहवासी

Madaiyan of Panna district could not become revenue village yet

Madaiyan of Panna district could not become revenue village yet

पन्ना. पन्ना जनपद के ग्राम पंचायत इटवांकला के ग्राम मडैयन को राजस्व ग्राम घोषित करने की प्रक्रिया शुरूहोने के करीब चार साल बाद भी राजस्व ग्राम घोषित नहीं किया जा सका है। करीब ढाईहजार की आबादी वाले इस गांव के अब तक राजस्व ग्राम घोषित नहीं होने से इसका सालों से विकास रुका हुए हैं। गांव तक पहुंच मार्गनहीं होने से पूरे बारिश के सीजन में लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। कछुआ चाल से चल रही प्रक्रिया के कारण ग्रामीणों को परेशनी हो रही है। पन्ना जनपद कीइटवांकला ग्राम पंचायत स्थित बड़ी मड़ैयन व डोभा को राजस्व ग्राम घोषित किये जाने की प्रक्रिया करीब चार साल से चल रही है। यह अभी तक पूरी नहीं हो पाईहै। इससे गांव के लोगों को शासन की ग्राम स्तर पर मिलने वाली सुविधाएं भी ग्रामीणों को नहीं मिल पा रही हैं।
सड़क की परेशानी
गांव को अभी तक राजस्व ग्राम घोषित नहीं किया जा सका है। इससे ग्राम मडैयन में आज भी पहुंच मार्ग नहीं बन पाया है । इस गांव तक पहुंचने के लिए पन्ना-अमानगंज रोड के बीचोंबीच गुदलहा नाला से करीब 5 किमी का कच्चा दलदालनुमा गड्ढे युक्त रोड है । जिससे पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है । इस रोड को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनवाने के लिए ग्रामीणों ने कई बार जिला प्रशासन से व जनप्रतिनिधियों से मांग की है । चुनावी समय में सिर्फ मुद्दा बनाकर गांव वालों की मांग को नजरअंदाज कर दिया जाता है ।
पंचायत मुख्यालय भी 5 किमी. दूर
ग्राम मडैयन से ग्राम पंचायत मुख्यालय इटवांकला तक पहुचने के लिए करीब 5 किमी. का कच्चा रास्ता तय करना होता है । गांव से पंचायत मुख्यालय का सीधा रास्ता कोई भी नहीं है । इसस लोगों को पगडंडीनुमा खेतों की मेड़ों से जाना पड़ता है। कईबार किसान अपने खेतों में बाड़ी लगाकर पूर्वमें रास्ता भी बंद कर चुके हैं। बारिश में यह रास्ता पूरी तरह से दलदल में तब्दील रहता है।
राजस्व ग्राम की प्रक्रिया भी अधर में
पन्ना जनपद के लगभग आधा दर्जन मजरों को राजस्व ग्राम घोषित करने के लिए सरकार की तरफ से करीब चार साल पहले प्रक्रिया शुरूहुईथी। इसमे मडैयन गांव भी शामिल हैं लेकिन राजस्व ग्राम घोषित होने की प्रक्रिया अभी अधर में लटकी हुई है। परिसीमन का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। ग्रामीणों को परिसीमन से संबंधित पर्चियां बांटी जा चुकी हैं। नक्शा अभी तक तैयार नहीं हो पाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो