script47 परीक्षा केंद्रों में 28 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा | More than 28 thousand candidates will appear in 47 examination centers | Patrika News

47 परीक्षा केंद्रों में 28 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

locationपन्नाPublished: Jan 21, 2020 12:36:18 pm

Submitted by:

Shashikant mishra

दो अति संवेदनशील और पांच संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर रहेगी विशेष नजरबोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे विभाग और परीक्षार्थी

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे विभाग और परीक्षार्थी

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे विभाग और परीक्षार्थी

पन्ना. माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित हायर सेकंडरी और हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा आगामी दो मार्च से शुरू हो रही है। इस साल परीक्षा के लिए जिले में ४७ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें २८ हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिले में दो अति संवेदशनील और पांच संवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं। इन परीक्षा केंद्रों में विशेष निगरानी की जाएगी। परीक्षा संपन्न कराने के लिए करीब डेढ़ हजार अधिकारियों और कर्मचारियों की डयूटी लगाई जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से जिला व ब्लॉक स्तर पर उडऩ दस्ता दल गठित किए जाएंगे। साथ ही जिला प्रशासन की ओर से भी उडऩदस्ता दल बनाया जाएगा।

शिक्षा विभाग की जानकारी के अनुसार जिले में इस साल बोर्ड परीक्षा के संचालन के लिए ४७ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में हाई स्कूल के १६ हजार ९४० और हायर सेकंडरी परीक्षा में ११ हजार ६०६ परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस प्रकार से दोनों परीक्षाओं में कुल २८ हजार ५४६ परीक्षार्थी हिस्सा ले सकेंगे। परीक्षा के आयोजन को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही हैं।

सात अति संवेदनशील और संवेदनशील केंद्र
परीक्षा को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से ७ परीक्षा केंद्रों में से दो परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इनमें मनहर कन्या हायर सेकंडरी और कन्या हायर सेकंडरी स्कूल अजयगढ़ शामिल हैं। इनके अलावा जिन पांच परीक्षा केंद्रों को केद्रों को संवेदनशील केंद्र घोषित किया गया है उनमें परीक्षा केंद्र हायर सेकंडरी स्कूल सुनवानी, हायर सेकंडरी स्कूल बोरी, हायर सेकंडरी स्कूल खोरा, हायर सेकंडरी स्कूल सिमरिया और हायर सेकंडरी स्कूल मोहंद्रा शामिल हैं। परीक्षा के दौरान इन परीक्षा केंद्रों पर विशेष नजर रखी जाएगी।

एक हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी होंगे तैनात
बोर्ड परीक्षा के दौरान औषतन २० परीक्षार्थियों पर एक परीक्षक को तैनात किया जाता है। इस आधार पर २८ हजार ५४६ परीक्षार्थियों के हिसाब से ९२० वीक्षक तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, जिला, ब्लाक और प्रशासन की ओर से बनने वाले उडऩदस्ता, कार्यालय की व्यवस्थाओं सहित करीब डेढ़ हजार अधिकारी-कर्मचारियों के परीक्षा में तैनात किए जाने की उम्मीद है।

रात-दिन तैयारी में लगे परीक्षार्थी
शिक्षा विभाग की ओर से हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल की परीक्षा के लिए बीते कई दिनों से तैयारियां की जा रही हैं। इसके साथ ही इन परीक्षाओं में शामिल होकर अपनी किस्मत अजमा रहे २८ हजार से भी अधिक परीक्षार्थी रात-दिन परीक्षा में अधिक से अधिक अंक पाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। बीते कुछ सालों से जिले के कई परीक्षार्थी प्रदेश की मैरिट में स्थान बनाने में सफल रहे हैं। शिक्षा विभाग को इस बार भी उम्मीद है कि उनके जिले के बच्चे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर मैरिट में आने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो