scriptबच्चे बोर्ड परीक्षा को लेकर तनाव न पालें, यहां आपकी समस्या होगी हल, जानिए कहां | MP Board 2019 10th and 12th exam | Patrika News

बच्चे बोर्ड परीक्षा को लेकर तनाव न पालें, यहां आपकी समस्या होगी हल, जानिए कहां

locationपन्नाPublished: Feb 25, 2019 06:17:49 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

बच्चे बोर्ड परीक्षा को लेकर तनाव न पालें, यहां आपकी समस्या होगी हल, जानिए कहां

MP Board 2019 10th and 12th exam

MP Board 2019 10th and 12th exam

पन्ना। सर बोर्ड परीक्षा में अब कम समय बचा है और अब हम कैसे तैयारी करें? परीक्षा के डर से न तो नींद आ रही है और न ही भूख लग रही है अब क्या करें? जैसे-जैसे परीक्षा के दिन शेष रह गए हैं मन में तनाव बढ़ रहा है? कुछ इस तरह के प्रश्न माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हेल्पलाइन नंबरों पर विद्यार्थी पूछ रहे हैं।
10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में अब सिर्फ कुछ ही दिन शेष बचे हैं। ऐसे में विद्यार्थियों के परीक्षा के डर और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के फोन हेल्पलाइन में बढ़ गए हैं। इसमें बोर्ड परीक्षार्थियों के साथ अभिभावकों के भी कॉल शामिल हैं। एक जनवरी से शुरू हुए हेल्पलाइन नंबर पर प्रदेश के विभिन्न जिलों से अब तक 14000 से उपर फोन आ चुके हैं।
इनमें अधिकतर प्रश्न अंकों के विभाजन, अधिक अंक लाने के लिए तैयारी के बारे में पूछे जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के फोन अधिक आ रहे हैं। काउंसलर्स विद्यार्थियों को समझा रहे हैं कि बोर्ड परीक्षा में एक सप्ताह शेष है ऐसे में टाइम टेबल बनाकर विषयवार रिवीजन करें। इससे बेहतर अंक लाए जा सकते हैं।
विद्यार्थी इस तरह कर सकते हैं तैयारी

परीक्षा में कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में आप सकारात्मक सोच के साथ तैयारी करें, जो भी विषय कठिन लग रहे हैं उनको पहले समझने की कोशिश करें। जो सवाल समझ नहीं आ रहा है हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से काउंसलर से समझें और उन्हें अपना सवाल भी बताएं।
परीक्षा की तैयारी करने के लिए अब बहुत की कम समय है इसलिए नियमित रूप से टाइम टेबल बना लें। तनाव में हैं तो थोड़ा ब्रेक लें। मनोरंजन के लिए थोड़ा समय निकालें। इसके साथ खेलें भी ताकि मन हल्का हो जाए।
पूर्व वर्ष के प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। प्रश्न हल करने के लिए टाइम मैनेजमेंट करें। इससे पता चलेगा की पेपर को कितने समय में कैसे हल करना है।

परीक्षा हॉल में जाने के लिए पूरी तैयारी कर लें, अपने सभी डाक्युमेंट रख लें। किसी भी प्रकार का मन में तनाव लेकर अंदर प्रवेश न करें।
अभिभावक बच्चों की डाइट का ध्यान रखें। आपका प्रजेंस होना बहुत जरूरी है, बच्चे के साथ खुद ही सब्जेक्ट को समझने की कोशिश करें, ताकि बच्चे को यह लगे कि आप भी उसके साथ तैयारी कर रहे हैं।
इन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल

माशिमं की हेल्पलाइन सेवा 0755-2570248, 2570258 सुबह 8 से रात 8 बजे तक काम कर रही है। टोल फ्री नंबर 18002330175 पर छुट्टी के दिन भी काउंसलिंग होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो