scriptबोर्ड परीक्षा महाकुंभ का आगाज: पहले दिन 425 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा, जानिए कैसा रहा पेपर | MP Board Exams | Patrika News

बोर्ड परीक्षा महाकुंभ का आगाज: पहले दिन 425 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा, जानिए कैसा रहा पेपर

locationपन्नाPublished: Mar 01, 2019 07:52:27 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

बोर्ड परीक्षा महाकुंभ का आगाज: पहले दिन 425 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा, जानिए कैसा रहा पेपर

MP Board Exams

MP Board Exams

पन्ना। माशिमं बोर्ड परीक्षाओं का कुंभ शुक्रवार को हाई स्कूल संस्कृत और सामान्य उर्दू विषय के साथ शुरू हो गया। पहले दिन परीक्षा में 15 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने भाग लिया, जबकि 425 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा एकसाथ जिले के 47 केंद्रों में शुरू हुई।
परीक्षा के पहले दिन प्रश्नपत्र सरल होने से इसकी खुशी परीक्षार्थियों के चेहरे पर भी साफ झलक रही थी। ब्लॉक और जिला स्तर के उडऩदस्ता दलों ने करीब एक दर्जन परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र में नकल प्रकरण नहीं बनाए गए। गौरतलब है कि हाई स्कूल और हायर सेकंडरी बोर्ड की परीक्षा के लिए जिले में 47 केंद्र बनाए गए हैं।
इन केंद्रों में 25 हजार से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं। शुक्रवार को परीक्षाओं की शुुरुआत हाई स्कूल संस्कृत और सामान्य उर्दू विषय की परीक्षा के साथ हुई। परीक्षा में नियमित श्रेणी में 14,720 परीक्षार्थी दर्ज थे, जिनमें से 144,415 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, जबकि 305 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
सामान्य उर्दू के छह परीक्षार्थी दर्ज थे जिनमें से सभी उपस्थित रहे। इसी प्रकार से स्वाध्यायी श्रेणी में परीक्षा के लिण् 907 परीक्षार्थी दर्ज थे, जिनमें से 788 उपस्थित और 119 अनुपस्थित रहे। स्वाध्यायी की श्रेणी में सामान्य उर्दू के 5 परीक्षार्थी दर्ज थे, जिनमें से 4 परीक्षाथी उपस्थित और एक अनुपस्थित रहा।
सभी केंद्रों में परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक चली। पहले दिन की परीक्षा में परीक्षार्थी सुबह 8 बजे के बाद से ही केंद्रों में पहुंचने लगे थे। सुबह साढ़े 8 बजे तक अधिकांश परीक्षार्थी केंद्रों में पहुंच गए थे। वे अपने रोल नंबर के लिए तय किए कमरों की चस्पा सूची में नंबर देखने के बाद संबंधित कमरों की तलाश में एक से दूसरे कमरे पहुंचे रहे थे। उडऩदस्ता दलों ने गुनौर, ककरहटी, अजयगढ़, पन्ना, सेमरिया के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।
आज 43 केंद्रों में परीक्षा

हायर सेकंडरी स्कूल की परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो रही हैं। पहले प्रश्नपत्र की परीक्षा जिले के 43 परीक्षा केंद्रों में सुबह 9 बजे से शुरू होगी। इसमें परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 8,912 नियमित और 656 स्वाध्यायी परीक्षार्थी दर्ज हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार परीक्षा के आयोजन से जुड़ी सभी तैयारियां पूर्व में ही पूरी कर ली गई हैं। सभी परीक्षार्थियों से परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की नकल सामग्री का उपयोग नहीं करने और शांतिपूर्वक परीक्षा में हिस्सा लेने की अपील की गई है।
बोले छात्र

परीक्षा में संस्कृत विषय का पेपर था जो सरल आया था। समय से पहले ही पूरा प्रश्न-पत्र हल कर लिया था। पूरे साल तैयारी की है। उम्मीद है कि सभी प्रश्नपत्र अच्छे जाएंगे।
गायत्री परौहा

पहलीबार प्रश्न पत्र देखते ही थोड़ी घबराहट हो रही थी। कुछ मिनट में सब सामान्य हो गया और प्रश्न पत्र पूरा हल कर लिया है। हमारी उम्मीद से सरल रहा प्रश्न पत्र।
राधिका तिवारी

परीक्षा की हमने पूरे सालभर तैयारी की है। इससे प्रश्न पत्र हल करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई। समय से पूर्व ही पूरा प्रश्न पत्र हल कर लिया था। अब आगामी दिनों की तैयारी में जुटना है।
शीरू शुक्ला

संस्कृत का प्रश्न पत्र था, इसलिए हल करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के प्रश्न पत्र को लेकर सबसे अधिक तैयारी करनी होती है। पूरे साल से तैयारी कर रहे हैं।
राघव वर्मा

केंद्र के गेट पर पार्क थे चार पहिया वाहन

जिले में दो परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील बनाए गए हैं। इनमें से एक जिला मुख्यालय का मनहर कन्या उमावि परीक्षा केंद्र है। यहां परीक्षा के पहले दिन गेट के दोनों ओर आधा दर्जन मालवाहक चार पहिया वाहन पार्क थे। परीक्षा देने वालों के साथ आए लोगों को वाहन खड़ा करने जगह नहीं होने के कारण केंद्र के प्रवेश द्वार पर ही वाहन खड़े करने पड़े। इससे हालात यह हो गए थे कि एक-एक परीक्षार्थी को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने में काफी परेशानी हो रही थी।
यहां परीक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मियों द्वारा भी इन मालवाहक वाहनों को हटाने का प्रयास नहीं किया गया। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। परीक्षा खत्म होने के दौरान भी परीक्षा केंद्रों के आसपास की सड़कों पर जाम के हालात बन गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो