पहली बार नैक टीम करेगी गल्र्स कॉलेज का निरीक्षण

पहली बार नैक टीम करेगी गल्र्स कॉलेज का निरीक्षण

By: Bajrangi rathore

Published: 18 Dec 2018, 01:24 AM IST

पन्ना। छत्रसाल कॉलेज के बाद अब गल्र्स कॉलेज में भी नैक (नेशनल एक्रीडेशन एसिसमेंट काउंसिल) के टेरिंग के लिए तैयारियां की जा रही हैं। इसको लेकर अभी तैयारियां प्राथमिक स्तर पर ही चल रही हैं। एसएसआर तैयार कर जमा करने को लेकर संस्था प्राचार्य डॉ. गिरिजेश शाक्य ट्रेनिंग लेने भोपाल गई हैं।

यहां वे दो दिन तक ट्रेनिंग लेकर वहां से आने के बाद तैयारियों को अंजाम देंगी। गौरतलब है कि नैक की टीम हर पांच साल में संस्थानों का दौरा कर उनका भौतिक स्थिति, शैक्षणिक गतिविधियों की गुणवत्ता और संसाधनों सहित विभिन्न मानकों के आधार पर ग्रेडिंग तय करती है।

यह टीम दो साल पूर्व छत्रसाल कॉलेज का दौरा कर चुकी है। टीम की ओर से कॉलेज को बी+ग्रेड दिया गया था। अब इसके बाद गल्र्स कॉलेज में नैक की ग्रेडिंग हासिल करने की तैयारियां की जा रही हैं। हालांकि अभी यह तैयारियां प्रारंभिक स्तर पर ही हैं, लेकिन तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इससे कॉलेज की स्थिति सुधरने की उम्मीद की जा रही है।

संभाग में यह है स्थिति

अतिरिक्त संचालक कार्यालय से मिली जानकारी केअनुसार इन कॉलेजों ने नैक संबंधी अपनी सारी खामियां पूरी कर दी हैं। वहीं, नैक को निरीक्षण के लिए प्रपोजल बनाकर भेजा जा चुका है। सागर के 2, छतरपुर के 2 कॉलेजों में नैक की टीम ने अब तक निरीक्षण नहीं किया है। बता दें कि संभाग में कुल २१ कॉलेज हैं, जिनमें 13 में नैक की टीम निरीक्षण कर चुकी है।

देवरी कॉलेज में कभी भी आ सकती है टीम

देवरी पीजी कॉलेज में नैक का निरीक्षण 2007 में हुआ था, जिसे सी प्लस-प्लस मिला था। 2012 में नैक की टीम को दूसरी बार निरीक्षण करना था, लेकिन टीम अब तक निरीक्षण के लिए नहीं आई है। बताया जाता है कि इस कॉलेज से नैक के लिए प्रपोजल बनाकर भेजा जा चुका है। इस आधार पर इस साल टीम कॉलेज का निरीक्षण करेगी।

दूसरी बार में पांच कॉलेजों की गिरी ग्रेडिंग

सागर के 13 कॉलेजों में 2007, 08 अैर 09 में नैक की टीम ने पहली बार निरीक्षण किया था। इनमें सभी को ग्रेडिंग दी गई थी। दूसरी बार निरीक्षण के दौरान 5 कॉलेज एेसे रहे हैं, जिनकी ग्रेडिंग में गिरावट आई। सागर के गल्र्स डिग्री कॉलेज को 2008 में बी ग्रेड मिला था, 2013 में नैक की टीम ने ए ग्रेड दिया था। संभाग में यह इकलौता कॉलेज है जो नैक की लिस्ट में ए ग्रेड वाला है।

Bajrangi rathore Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned