scriptनवरात्र के पहले दिन माता के जयकारों से गूंजे मंदिर, दर्शन के लिए सुबह से लगी भक्तों की लंबी कतार | navratra fair in panna | Patrika News

नवरात्र के पहले दिन माता के जयकारों से गूंजे मंदिर, दर्शन के लिए सुबह से लगी भक्तों की लंबी कतार

locationपन्नाPublished: Apr 07, 2019 01:36:04 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

नवरात्र के पहले दिन माता के जयकारों से गूंजे मंदिर, दर्शन के लिए सुबह से लगी भक्तों की लंबी कतार

navratra fair in panna

navratra fair in panna

पन्ना। चैत्र नवरात्र प्रारंभ होते ही मप्र के पन्ना जिले के देवी मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमडऩे लगी है। 9 दिन तक चलने वाले पावन पर्व में महिलाओं और बच्चों की भीड़ अधिक देखी जाती है। नगर के बाहरी क्षेत्र में मौजूद इतिहास के सबसे प्राचीन मंदिर पद्मावती देवी बड़ी देवी मंदिर में दर्शन के लिए सुबह 4 बजे से ही भक्तों की लंबी लाइन श्ुारू हो गई।
अधिक भीड़ होने की वजह से देवी माता के दर्शन करने, जल चढ़ाने एवं पूजन के लिए लंबी लाइन में खड़े होकर इंतजार करना पड़ता है। 6 अप्रैल नवरात्र के प्रथम दिन बड़ी देवी मंदिर में हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ी। देवी मां के जयकारों से नगर भक्ति मय देखा जा रहा है।
महिला-पुरुष की अलग-अलग लाइन

व्यवस्था के मद्देनजर महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग कतारें बनाई गई हैं। 9 दिन तक यहां इसी प्रकार भीड़ रहती है। नौवें दिन नगर एवं आसपास के क्षेत्र से ज्वारों के साथ अपनी मन्नत लेकर भक्तों का जत्था पहुंचता है। 9 दिन तक यहां भारी चहल-पहल के साथ समूचा प्रांगण देवी मां के जयकारों से गूंजता रहता है।
मंदिर के पुजारी पंडित रामकुमार ने बताया कि 9 दिन तक यहां इसी प्रकार भीड़ रहेगी। नगरवासियों एवं आसपास के क्षेत्र के लोगों में माता के प्रति जो श्रद्धा और विश्वास है माता हर किसी की मन्नत पूरी करती हैं।
हिन्दू नववर्ष मनाने पहुंचे श्रद्धालु

दमोह जिले के पथरिया तहसील से प्रणामी कृष्ण मंदिर से 170 किलोमीटर दूर से श्रद्धालु प्राणनाथ मंदिर हिन्दू नववर्ष मनाने पहुंचे। हजारों की संख्या में सुन्दरसाथ ने प्राणनाथ की चतुर्थ शताब्दी वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में हिन्दू नववर्ष मनाया। इसमें शहर के लोगों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
कंकाली माता मंदिर कुआंताल में सुबह से भीड़

पवई के बनोली में नवरात्र पर कुआंताल मेला लगाया जाता है। मां कंकाली मंदिर में पहले दिन भक्तों का जमावड़ा देखने को मिला। इस अवसर पर यहां दूर-दूर से भक्त पहुंचे। मां कंकाली मंदिर में दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ सुबह से ही लगी रही। भक्तों ने मां कंकाली को जल चढ़ाकर प्रार्थना की। इस वर्ष कम वर्षा के कारण जिस तालाब से मेले में पानी का उपयोग किया जाता था वह सूख चुका है। प्रशासन मेले के लिए पानी की व्यवस्था में लगा है।

ट्रेंडिंग वीडियो