scriptनेक पहल : डॉक्टर ने आदिवासी युवती की शादी कराकर बेटी की तरह किया विदा,जानिए क्या था रिश्ता | Noble initiative doctor raised full cost of tribal girl marriage | Patrika News

नेक पहल : डॉक्टर ने आदिवासी युवती की शादी कराकर बेटी की तरह किया विदा,जानिए क्या था रिश्ता

locationपन्नाPublished: May 17, 2022 09:40:39 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

डॉक्टर व इंजीनियर भाई ने उठाया आदिवासी युवती की शादी का पूरा खर्च…समाज के सामने पेश की मिसाल

panna_2.jpg

,,

पन्ना. पन्ना जिले के सुदूर ग्राम महुआडांणा निवासी एक आदिवासी युवती डॉक्टर के बच्चे की देखभाल करती थी। इसलिए डॉक्टर ने भी उसके विवाह का पूरा खर्च उठाते हुए उसे अपनी बिटिया की तरह ही विदा किया। डॉक्टर और उसके इंजीनियर भाई ने इस बेटी के विवाह का पूरा खर्च वहन कर समाज के लिए प्रेरक उदाहरण प्रस्तुत किया।

 

बेटी की तरह किया विदा
अमानगंज क्षेत्र के ग्राम महुआडांणा निवासी गुठालु आदिवासी और अम्मी आदिवासी की दस संतानों में से आठवीं रश्मि हैं। रश्मि को सीता नाम से भी बुलाते हैं। सीता हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. शैलेन्द्र भदौरिया के दिल्ली स्थित निवास में उनके बच्चे की देखभाल करती थी। सीता के माता-पिता ने जब उसे विवाह के चिंता की बात डॉक्टर भदौरिया को बताई तो उन्होंने अपने घर से ही सीता को बेटी की तरह बिदा करने का आग्रह उसके माता-पिता से किया। सीता के माता-पिता बेहद गरीब परिवार से थे, इसलिए वे डॉक्टर दंपत्ति के आग्रह को सहर्ष स्वीकार कर लिया।

यह भी पढ़ें

पहले लगाई शराब पीने की लत, अब पत्नी टल्ली रहने लगी तो हो गया परेशान

panna.jpg

 

बेटी के लिए तलाशा वर
डॉ. भदोरिया का ननिहाल गुलगंज में है। इसपर उनके मामा कृष्ण प्रताप ने लड़की के लिए वर को ढूंढ़ना शुरू किया। वर की तलाश छतरपुर मुख्यालय से 40 किमी दूर गुलगंज के पास पिपरिया गांव के मोहन सिंह राजगौढ़ के बेटे के रूप में होने के बाद विवाह की तैयारियां शुरू हुई। डॉ. के बड़े भाई इंजीनियर योगेन्द्र भदोरिया और पिता भी विवाह में सहयोग करने तैयार हो गया। डॉक्टर शैलेन्द्र भदौरिया के बड़े भाई योगेंद ने लग्न लेकर जाना तय किया। डॉक्टर भदोरिया और उनके पिता ने हनुमानजी के स्थान चोपरिया स्थित सिद्ध स्थान पर टीका बेला चड़ाव कार्यक्रम कराया। विदाई में बिटिया को रोजमर्रा की जरूरतों का सामान भी भदौरिया परिवर द्वारा प्रदान किया गया। शादी सम्पन्न करवाने में गुलगंज के सेंगर परिवार और चोपरिया के पंडित परिवार का विशेष सहयोग भी रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो