scriptएनटीसीए ने पन्ना टाइगर रिजर्व में ज्यादा पर्यटकों के प्रवेश पर जताई सख्त आपत्ति, कहा-तत्काल लगाएं रोक, जानें क्या है मामला | NTCA strongly objected to entry of more tourists in Panna Tiger Reserv | Patrika News

एनटीसीए ने पन्ना टाइगर रिजर्व में ज्यादा पर्यटकों के प्रवेश पर जताई सख्त आपत्ति, कहा-तत्काल लगाएं रोक, जानें क्या है मामला

locationपन्नाPublished: Oct 21, 2019 06:28:45 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

प्रदेश के चार पन्ना, कान्हा, पेंच और बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व रोक के दिए आदेश

NTCA strongly objected to entry of more tourists in Panna Tiger Reserve

NTCA strongly objected to entry of more tourists in Panna Tiger Reserve

पन्ना/भोपाल. नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) ने प्रदेश के कान्हा, पन्ना, पेंच और बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में निर्धारित संख्या से अधिक पर्यटन वाहनों को प्रवेश देने के मामले में सख्त आपत्ति जताई है। एनटीसीए ने मध्यप्रदेश के चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन को कार्रवाई करने और टाइगर रिजर्व संचालकों को पत्र लिखकर इस पर तत्काल रोक लगाने को कहा है। दरअसल, एनटीसीए के फरवरी 2019 में निर्देश देने के बाद भी इनमें अधिक वाहनों का प्रवेश नहीं रोका गया था। इस पर वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट अजय दुबे ने एनटीसीए से दोबारा शिकायत की थी।
वाइल्ड लाइफ मुख्यालय ने पर्यटकों के भ्रमण के लिए वाहन बढ़ाया था
वाइल्ड लाइफ मुख्यालय ने पिछले साल पर्यटन को बढ़ावा देने के नाम पर चारों टाइगर रिजर्व में पर्यटकों को भ्रमण कराने वाले वाहनों की संख्या बढ़ा दी थी। दुबे ने एक नवंबर 2018 को मामले की शिकायत एनटीसीए से की थी और संस्था ने 10 दिसंबर 2018 को प्रदेश के चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन को इस पर रोक लगाने को कहा था। 24 दिसंबर 2018 को वाइल्ड लाइफ मुख्यालय ने टाइगर रिजर्व क्षेत्र संचालकों को आदेश भेजकर पूर्व निर्धारित वाहनों को ही संचालित करने को कहा था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एनटीसीए के उप वन महा निरीक्षक सुरेंद्र मेहरा के पत्र में कहा गया है कि बाघ संरक्षण योजना में परिवर्तन के बगैर पार्कों में वाहनों की संख्या नहीं बढ़ाई जा सकती है। इसमें एनटीसीए की अनुमति भी लेनी पड़ेगी।
एनटीसीए के पत्र को शासन से अवगत कराएंगें
वन बल प्रमुख यू प्रकाशम ने कहा कि एनटीसीए के पत्र को शासन के सामने रखेंगे। वैधानिक रूप से टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के प्रवेश की संख्या बढ़ाई गई है। इसमें कमिश्नर की अध्यक्षता वाली लोकल कमेटी अनुमति है। संख्या बढ़ाने की स्वीकृति के लिए एनटीसीए को प्रस्ताव भेजा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो