scriptपन्ना में लोगों की शिकायत के बाद प्रशासन ने अपने सामने बंटवाया खाद्यान्न, नहीं मिली कोई अनियमितता | On complaint, administration distributed food grains in front of it | Patrika News

पन्ना में लोगों की शिकायत के बाद प्रशासन ने अपने सामने बंटवाया खाद्यान्न, नहीं मिली कोई अनियमितता

locationपन्नाPublished: Jan 23, 2020 10:17:51 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

खजुरीकुड़ार: पंचायत एक्शन टीम ने जताई थी आपत्ति

On complaint, administration distributed food grains in front of it

On complaint, administration distributed food grains in front of it

पन्ना. ग्राम पंचायत खजुरीकुड़ार में खाद्यान्न वितरण को लेकर गड़बड़ी सामने आई थी। मामला प्रशासन तक पहुंचा तो अधिकारियों की टीम भेजकर राशन वितरण कराया गया। स्थानीय लोगों की मानें तो सेल्समैन जयहिन्द सिंह यादव ने जनवरी में कार्डधारियों को पात्रता से पांच किग्रा कम अनाज वितरित कर राशन कार्ड में पूरा दर्ज किया था। इस पर पंचायत एक्शन टीम व महिला निगरानी समूह के सदस्यों ने आपत्ति जताई थी। समुदाय की आपत्ती को नजरअंदाज करते हुए विक्रता ने यह क्रम जारी रखा और लगातार दो दिनों तक यह षिलषिला चलता रहा। विक्रेता द्वारा लोंगो को धमकी भरे लहजे में यह कहकर भगाया गया की यह विभागीय आदेष है जहां जाना है जा सकते हो मुझै कोई फर्क नही पड़ेगा।
जनसुनवाई में रहवासियों ने की थी शिकायत
आपसी बातचीत से समस्या का हल न मिलने पर समिति सदस्यों एवं समुदाय के लोगों ने होने वाली जनसुनवाई में आवेदन देना सुनिश्चित किया गया। विक्रेता व उसके परिचितों द्वारा महिलाओं पर दबाव बनाकर आवेदन देने से रोकने का भी प्रयास किया गया लेकिन महिलाओ ने किसी की नहीं सुनी। बीते मंगलवार को दोपहर लगभग 12 बजे ग्राम की महिलाओं ने जिला कलेक्टर के समक्ष जनसुनवाई में आवेदन देकर उचित कार्यवाही का निवेदन किया गया। कलेक्टर ने त्वरित कार्रवाई करते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी को तत्काल मौके का निरीक्षण कर मामले की जॉच करने व उचित कार्यवाही करने का आदेष प्रदान किया गया।महिलायें आवेदन की पावती लेकर वापस अपने गॉंव पहॅुची ही थी कि दोपहर लगभग 3 बजे खादय एंव नागरिक आपूर्ति विभाग से निरीक्षक संजीता आग्रवाल ने कुडार पहॅुचकर समिति की महिलाओं को बुलवाया, और पंचनामा प्रतिवेदन तैयार किया। मौके पर उपस्थित विक्रेता जयहिंद यादव को निर्देशित किया कि जितने हितग्राहियो को खाद्यान कम दिया गया है उनको बुलवाकर अभी राषन वितरण किया जाए।
कम राशन देने का लगा था आरोप
शाम 5.30 बजे तक लगभग 70 से 80 राशनकार्ड धारियों का राशन वितरित करवाने के बाद शेष बचे लोगों को अगले दिन सुबह 10 बजे दुकान खोलकर अनाज वितरण करने व कार्यालय को सूचित करने का भी निर्देष प्रदान किया गया। भविष्य में इस प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो यह सुनिश्चित करने के लिए विभागीय अधिकारी द्वारा पंचायत एक्षन टीम व निगरानी समूह की महिलाओं को अपना मोबाइल नम्बर प्रदान किया गया। जिला प्रशासन व कलेक्टर महोदय की त्वरित कार्रवाई के कारण समुदाय को उनका अधिकार मिल सका साथ ही जन सुनवाई व जिला प्रशासन के प्रति समुदाय का विष्वास और भी बढ़ा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो