scriptशिविर में कई समस्याओं का निराकरण, प्रदेश सरकार का बखान | Panchayat Darpan in panna | Patrika News

शिविर में कई समस्याओं का निराकरण, प्रदेश सरकार का बखान

locationपन्नाPublished: Mar 08, 2019 08:39:42 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

शिविर में कई समस्याओं का निराकरण, प्रदेश सरकार किया बखान

Panchayat Darpan in panna

Panchayat Darpan in panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले के देवेन्द्रनगर तहसील मुख्यालय के समदडिय़ा मैदान में जनसमस्या निवारण सह पेंशन हितग्राही एवं जनप्रतिनिधि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस शिविर में गुनौर एवं पन्ना जनपद के ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण मौके पर किया गया।
इस अवसर पर गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी ने कहा कि प्रदेश की सरकार हर वर्ग की समस्याओं का निराकरण कर लाभान्वित कर रही है। आम आदमी को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े उसकी समस्याएं एक ही जगह निराकृत हो सकें, इसके लिए यह जनसमस्या निवारण शिविर लगाया गया है।
इस शिविर में सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित होकर आमजनों की समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं। शासन ने बहुत सारी हितग्राहीमूलक योजनाएं संचालित की हैं। उनमें सबसे महत्वपूर्ण शासन की जय किसान फसल ऋण माफी योजना है इस योजना के तहत जिले के किसानों के कर्ज माफी प्रमाण पत्र दिए जा रहे हैं। इसके अलावा शासन द्वारा अन्य जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं।
उन्होंने शिविर में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र में ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करने के निरंतर प्रयास किए जाएं। उन्होंने लोगों द्वारा बताई गयी समस्याओं के निराकरण के लिए मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र की नलजल योजनाओं और हैण्डपम्पों को निरंतर चालू रखने के लिए कहा जिससे क्षेत्र में पेयजल की समस्या से निजात पाया जा सके।
कलेक्टर मनोज खत्री ने शिविर में उपस्थितों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की मंशानुसार हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ शिविर लगाकर दिया जा रहा है। जिससे लोगों को विभिन्न कार्यालयों के चक्कर न लगाना पड़े।
ऋण माफी प्रमाण पत्र दिए जा रहे

उन्होंने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत जिले की सभी तहसीलों में कार्यक्रम आयोजित कर ऋण माफी प्रमाण पत्र दिए जा रहे हैं। वहीं जिन किसानों ने 12 दिसंबर के पूर्व अपना बैंक ऋण जमा करा दिया था उन किसानों को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया जा रहा है।
इन किसानों ने जो ऋण राशि जमा कर दी है वह राशि उनके खातों में शासन द्वारा जमा करा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि फर्जी तरीके से किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी किसान के नाम से ऋण लिया गया है उसके विरुद्ध पुलिस में प्रकरण दर्ज कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अब तक 36 हजार से अधिक किसानों को 111 करोड़ रुपए के ऋण माफी एवं सम्मान पत्र वितरित किए जा चुके हैं। जिले में 88 हजार किसानों द्वारा आवेदन किए गए थे इनमें जो भी किसान पात्र होंगे उन सभी किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि जिन लोगों के किसी कारणवश ऋण माफी सूची में नाम नही आए हैं और उन्हें ऐसा लगता है कि वे इसके लिए पात्र हैं ऐसे किसान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के यहां आवेदन लगा सकते हैं। ऐसे प्रकरणों की जांच के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की अध्यक्षता में समिति गठित की गयी है।
समिति द्वारा प्रकरणों की जांच की जाएगी। यदि किसान योजना के अन्तर्गत पात्र पाया जाता है तो उसे योजना का लाभ दिलाया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाया गया। मौके पर दिव्यांगजनों को ट्रायसाइकिल एवं सहायक उपकरण दिए गए। इसी प्रकार उद्यानिकी विभाग के 10 हितग्राहियों को सिंचाई सह स्प्रिंकलर सेट प्रदान किए गए।
युवा स्वरोजगार योजना

उन्होंने शासन की युवा स्वरोजगार योजना एवं पेंशन योजना की जानकारी देते हुए लोगों से अधिक से अधिक संख्या में लाभ लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ बगैर किसी भेदभाव के दिया जाएगा।
कलेक्टर द्वारा मौके पर विभिन्न आवेदकों के आवेदनों पर सुनवाई करते हुए शिविर में उपस्थित अधिकारी को बुलाकर आवेदन के निराकरण के लिए सौंपते हुए निराकरण की तिथि निर्धारित कराई। उन्होंने विद्युत मण्डल, सिंचाई, राज्य बीमारी सहायता, पेंशन, विकलांगता प्रमाण पत्र, राजस्व, प्रसूति सहायता, पेयजल आदि से संबंधित आवेदनों पर सुनवाई कर त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।
333 आवेदनों का मौके पर निराकरण

शिविर में विभिन्न विभागों के 583 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें 333 आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया। शेष रहे 250 आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी को सौंपे गए। इन आवेदनों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला प्रमुखों द्वारा उपस्थितों को अपने-अपने विभाग में संचालित हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने योजना के पात्र हितग्राही आवेदन करने का तरीका और योजना से मिलने वाले लाभ की जानकारी दी। शिविर में उपस्थितों को कई जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्बोधित करते हुए शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ जिला प्रशासन को शिविर आयोजित करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अशोक चतुर्वेदी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पन्ना एवं गुनौर, परियोजना अधिकारी मनरेगा संजय सिंह के साथ विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख, जनपद स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में हितग्राही एवं आमजन उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो