scriptpanna land spewing diamond you can become rich by trying your luck | ये जमीन उगल रही है हीरा, आप भी किस्मत आजमाकर बन सकते हैं मालामाल, ऐसे मिल रहा मौका | Patrika News

ये जमीन उगल रही है हीरा, आप भी किस्मत आजमाकर बन सकते हैं मालामाल, ऐसे मिल रहा मौका

आप भी पन्ना की धरती में खुदाई करके हीरा पाकर मालामाल हो सकते हैं। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को सिर्फ 200 रुपए खर्च करने होते हैं। जानिए हीरा कार्यालय की व्यवस्था।

पन्ना

Published: January 26, 2022 09:49:33 pm

पन्ना. प्रकृति अपने खजानों से सराबोर है। इसमें ऐसी कई कीमती चीजें छिपी हैं, जो जीवन के लिए बहुत जरूरी होने के साथ साथ बहुत फायदेमंद भी हैं। इनमें कई चीजें हमारी जरूरतों के लिए हैं तो कई हमारी सुंदरता को बढ़ाने के लिए। ऐसी ही एक कीमती धातु का भंडारण मध्य प्रदेश की धरती में भी है। इस धातु को हीरा कहते हैं, जो सूबे के पन्ना जिले में बड़ी मात्रा में पाया जाता है। पन्ना को हीरे की नगरी कहा जाता है। यहां हीरे की कई खदानें मौजूद हैं। यहां से हीरा पाकर कई लोग रातों रात मालामाल हो चुके हैं। ये मौका सभी लोगों को दिया जाता है। आप भी पन्ना की धरती में खुदाई करके हीरा पाकर मालामाल हो सकते हैं। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को सिर्फ 200 रुपए खर्च करने होते हैं।

News
ये जमीन उगल रही है हीरा, आप भी किस्मत आजमाकर बन सकते हैं मालामाल, ऐसे मिल रहा मौका


पन्ना में स्थित हीरा कार्यालय के पारखी अनुपम सिंह के अनुसार, पन्ना में हीरा ढूंढने के लिए कहीं का कोई भी व्यक्ति खुदाई कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले संबंधित व्यक्ति को हीरा कार्यालय से पट्टा (लाइसेंस) लेना होता है। इसके लिए तीन फोटो, आधार कार्ड की प्रति और दो सौ रुपए का चालान जमा करना होता है। हालांकि, संबंधित व्यक्ति को सिर्फ जनवरी से दिसंबर तक के लिए ही वैध होता है। इसके बाद आगे की खुदाई जारी रखने के लिए नया पट्टा लेना होता है।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस समारोह के बीच यहां हुआ बड़ा हादसा, मच गई अफरा तफरी


इस तरह होती है हीरे से कमाई?

कार्यालय से पट्टा आवंटित होने के बाद संबंधित व्यक्ति को विभाग की ओर से एक 8 बाई 8 वर्ग मीटर की एक जगह अलॉट कर दी जाती है। इस जगह से खुदाई करके वो इस एक साल की अवधि के भीतर हीरा खोज सकता है। पन्ना जिले में हीरे की 25 खदानें हैं, जिनमें सरकारी और निजी दोनों खदान शामिल हैं। हीरा मिलने के बाद उसे डायमंड कार्यालय में जमा करवाना पड़ता है, जहां पर उसकी गुणवत्ता और कीमत तय की जाती है। इसके बाद उसे नीलामी के लिए रखा जाता है। चाहे 100 रुपए का हो या एक करोड़ का उसपर सरकार साढ़े 12 प्रतिशत की दर से एक प्रतिशत टीडीएस समेत रॉयल्टी वसूलती है। बाकी राशि लाइसेंसधारी व्यक्ति को मिल जाती है।


नीलामी के जरिए बेचा जाता है हीरा

हीरा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 200 से 250 हीरे इकट्ठा होने पर उन सबको एक साथ ऑफलाइन नीलामी होती है। इस नीलामी में मुंबई, सूरत, दिल्ली और भोपाल समेत कई जगहों के हीरा व्यापारी शामिल होते हैं। इस नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को हीरे का मालिक घोषित कर उसे सौंप दिया जाता है। बता दें कि, पन्ना में औसतन हर तीन-चार माह के भीतर हीरों की नीलामी की जाती है।

यह भी पढ़ें- यहां खुलेआम घूम रहे हैं बाघ, पर देखने वाला कोई नहीं


अबतक रातों रात मालामाल हुए कई लोग

कार्यालय के नियों के अनुसार, हीरा का हक सिर्फ लाइसेंसधारी पर ही होता है। अब चाहे उसने खुद खुदाई की हो या फिर मजदूर से करवाई हो। हीरे मिलने पर उसे हीरा कार्यालय में जमा किया जाता है। यहां उसे नीलामी में रखा जाता है, नीलामी में हीरे पाने वाले को व्यापारी को सम्पूर्ण राशि के भुगतान के लिए एक महीने का समय मिलता है। बता दें कि अब तक कई मजदूरों को खुदाई के दौरान यहां से हीरा मिल चुका है। ये लोग रातों रात लखपति और करोड़पति हो चुके हैं।

मजार पर नाराज हुईं बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर, देखें वीडियो...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- ये राजनीति नहीं है, ये अब सर्कस बन गया हैMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.