scriptबफर जोन के 80 किमी एरिया में बनेगी बाउंड्रीवॉल, जानिए और क्या होंगे सुरक्षा के इंतजाम | Panna Tiger Reserve | Patrika News

बफर जोन के 80 किमी एरिया में बनेगी बाउंड्रीवॉल, जानिए और क्या होंगे सुरक्षा के इंतजाम

locationपन्नाPublished: Feb 21, 2019 06:50:31 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

बफर जोन के 80 किमी एरिया में बनेगी बाउंड्रीवॉल, जानिए और क्या होंगे सुरक्षा के इंतजाम

Panna Tiger Reserve

Panna Tiger Reserve

पन्ना। मप्र के पन्ना टाइगर रिजर्व अंतर्गत दमोह जिले के मडिय़ादो क्षेत्र के जंगलों के बफरजोन एरिया को सुरक्षित करने वन विभाग ने लगभग 80 किमी एरिया में बाउंड्रीवॉल निर्माण कराने मुख्यालय में प्रस्ताव भेजा है। बाउंड्रीवॉल निर्माण होने के साथ जहां जंगल को उजडऩे से रोकने में सहायता मिलेगी।
वहीं इसके साथ ही बफरजोन की सीमा से लगे गांवों के किसानों को भी जंगली जानवरों द्वारा फसलें उजडऩे से बचाने में बाउंड्रीवॉल सहायक सिद्ध होगी। दमोह जिले की सीमा का अंतिम ग्राम बर्धा से चौरइया तक दर्जन भर गांव बफरजोन की सीमा से लगे हैं। जिसमें निवास, पाठा, पाली, कनकपुरा, मादे, मलवारा, मडिय़ादो, कलकुंआ, घोघरा, कारीबरा सहित अन्य गांव शामिल हैं।
यहां वन्यजीवों के कारण किसानों को फसलों की रखवाली करना किसी जंग जीतने से कम नहीं होता। इसके अलावा मांसाहारी जीव और इंसानों के बीच भी टकराव के कारण ग्रामीणों के घायल होने की खबरें भी अकसर मिलती रहती हैं। अगर वन विभाग द्वारा बाउंड्रीवॉल निर्माण करा दी जाती है तो निश्चित ही ग्रामीणों को बहुत हद तक फसलें और स्वयं की सुरक्षा में मददगार साबित होगी।
बाउंड्रीवॉल निर्माण के बाद कभी भी कहीं से भी वाहन प्रवेश करने पर भी रोक लग जाएगी। इस समय बर्धा से घोघरा, चौरइया तक जंगली सीमा में कभी भी कहीं से भी कतिपय खनन माफिया, लकड़ी चोर ट्रैक्टर-ट्रॉली, बैलगाडिय़ोंं से जंगल में प्रवेश करते हैं और वन संपदा की चोरी करने से बाज नहीं आते।
उदाहरण के रूप में साल भर में करीब चार दर्जन से अधिक मामले इसका सबूत हैं। बाउंड्रीवॉल निर्माण होने के बाद बहुत हद तक वन सपंदा का दोहन रुकने की भी पूर्ण उम्मीद जताई जा रही है। किशनगढ़/मडिय़ादो रेंजर राजेंद्र सिंह नरगेश के अनुसार मडिय़ादो बफर को सुरक्षा देने लगभग 80 किमी एरिया में बाउंड्रीवॉल निर्माण के लिए प्रस्ताव दिया है। उम्मीद है शीघ्र ही स्वीकृति मिल जाएगी और कार्य प्रारंभ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो