scriptवन्य जीव और इंसानों के बीच द्वंद से बचाव के उपाय बताएगा ग्रीन हब, MP में यहां पहुंच रहा 5 विशेषज्ञों का दल | Panna Tiger Reserve: Green Hub news in hindi | Patrika News

वन्य जीव और इंसानों के बीच द्वंद से बचाव के उपाय बताएगा ग्रीन हब, MP में यहां पहुंच रहा 5 विशेषज्ञों का दल

locationपन्नाPublished: Jun 13, 2018 01:39:23 pm

Submitted by:

suresh mishra

जनवार में सात दिन रुकेगा पांच विशेषज्ञों का दल, वाइल्ड लाइफ, क्लाइमेट चेंज सहित कई विषयों पर डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी दिखाई जाएंगी

Panna Tiger Reserve: Green Hub news in hindi

Panna Tiger Reserve: Green Hub news in hindi

पन्ना। जिले में विभिन्न क्षेत्रों में समय-समय पर इंसानों और वन्य प्राणियों के बीच द्वंद के हालात बनने की आशंका रहती है। इसे लेकर समाजसेवी संगठन द ग्रीन हब के पांच एक्सपर्ट 14 जून को पन्ना आ रहे हैं। ये एक सप्ताह तक जिले के स्केटबोर्ड फेम गांव जनवार में रुकेंगे और लोगों को डॉक्यूमेंटी फिल्म दिखाएंगे। इस दौरान लोगों की समस्याओं पर चर्चा कर और समाधानकारी उपाए सुझाएंगे।
ये है मामला
गौरतलब है कि पन्ना टाइगर रिजर्व के बाघ सुरक्षित कोर जोन से निकलकर बफर जोन के साथ ही उत्तर और दक्षिण वन मंडल के सामान्य जंगल में घूम रहे हैं। इसके अतिरिक्त दक्षिण वन मंडल के पवई, रैपुरा, मोहंद्रा रेंज में सघन वन और पर्याप्त भोजन की उपलब्धता के कारण क्षेत्र में तेंदुए, भालू और अन्य वन्य प्राणियों के हमले में दर्जनों लोग घायल हो चुके हैं। पूर्व में विक्रमपुर और आसपास के क्षेत्र में करीब एक साल तक बाघिन का लागतार मूवमेंट भी रहा है।
कई विषयों पर अध्ययन
वन्य प्राणियों द्वारा फसलों को बर्बाद करने के कारण भी द्वंद के हालात बन जाते हैं। इससे कैसे निपटा जाए इसे ध्यान में रखते हुए पूर्वी भारत के समाजसेवी संगठन के विषय विशेषज्ञों का दल पन्ना जिले में आ रहा है। यह दल बीते कई सालों से वन्य प्राणियों, इनवायर्नमेंट सहित कई विषयों पर अध्ययन के साथ डॉक्यूमेंट्री फिल्म बना रहे हैं। जनवार में इन्हीं फिल्मों को दिखाया जाएगा।
दो शिफ्ट में दी जाएगी जानकारी
जिले में सोशल वर्क से जुड़ीं जर्मन निवासी उलरिके रेनहार्ट ने बताया कि इस समाजसेवी संगठन द ग्रीन हब के लोग द्वारा एक सप्ताह तक प्रतिदिन सुबह 8 से 9:30 बजे तक और शाम 5 से 6:30 बजे तक लोगों को डाक्यूमेंट्री फिल्मों के माध्यम से वन्य प्राणियों और इंसानों के बीच हो रहे द्वंद से बचाव, पेड़ों के काटने से पर्यावरण में होने बाले बदलाव सहित अन्य विषयों की जानकारी सभी ग्रामीणों को दी जाएगी। इसके साथ ही एक दिन वन विभाग के अधिकारियों द्वारा भी लोगों को संबंधित विषयों पर जानकारी देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो