script

‘सरकार जब विधवाओं को पेंशन देती है, तो शादी नहीं करने वाली महिलाओं को क्यों नहीं?’

locationपन्नाPublished: May 21, 2023 10:41:50 pm

– भाजपा कार्यकर्ता ने मंत्री से किया सवाल- डिमांड सुनते ही सब…

pension.png

सरकारी योजनाओं पर सवाल खड़े किए जाना देश प्रदेश में आम बात है। लेकिन स्थिति तब गंभीर हो जाती है जब जिस पार्टी की सरकार हो उसी का कोई कार्यकर्ता सरकार की योजना पर सवाल उठा दें।

वहीं आज- रविवार को एक विचित्र मामला मप्र के खनिज मंत्री के सामने आया, जिसमें भले ही विरोध में सवाल नहीं उठाया गया, लेकिन एक ऐसा सवाल सामने आया जिसके बाद मंत्री सहित वहां मौजूद सभी लोग अपनी हंसी तक नहीं रोक पाए।

दरअसल रविवार को मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह अपने कार्यकर्ताओं के बीच उनकी समस्याएं जानने पहुंचे थे। इस दौरान उनके सामने एक कार्यकर्ता ने ऐसी मांग रख दी कि वहां मौजूद सभी हक्केबक्के रह गए और अपनी हंसी नहीं रोक पाए।

जानकारी के अनुसार यहां पहुंची एक महिला कार्यकर्ता ने मंत्री के सामने सवाल कर दिया कि सरकार जब विधवाओं को पेंशन देती है तो शादी नहीं करने वाली महिलाओं को क्यों नहीं? ऐसी महिलाओं को भी पेंशन दिया जाना चाहिए। खास बात ये है कि यह महिला कार्यकर्ता अपनी मांग का ज्ञापन लेकर पहुंची थी। जिसके बाद मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने ज्ञापन तो ले लिया, लेकिन वे वहां से केवल हंसते हुए निकल गए।

pension_scheme.png

सरकार इसलिए देती है पेंशन
दरअसल पति की मृत्यु के बाद शादीशुदा महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार की ओर से विधवा पेंशन जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई महिलाएं अपने पति पर ही निर्भर करती हैं और उनकी मृत्यु हो जाने पर महिलाओं के सामने बच्चों की देखभाल और रोजी रोटी कमाने की दिक्कत आती है। ऐसे में सरकार की ओर से इन महिलाओं को विधवा पेंशन दी जाती है ताकि भविष्य के लिए महिलाएं खुद को आर्थिक तौर पर सक्षम कर सके।

https://youtu.be/Le-fp-jPwpo

ट्रेंडिंग वीडियो