scriptplace of MP where Chandrashekhar blew the bugle of freedom | MP का व​ह स्थान ज​हां से चंद्रशेखर ने फूंका ​था आजादी का बिगुल | Patrika News

MP का व​ह स्थान ज​हां से चंद्रशेखर ने फूंका ​था आजादी का बिगुल

- सन् 1929 में पन्ना के जंगल के बीच छिपकर ली थी क्रांतिकारियों की बैठक
- पन्ना का पांडव फॉल; यहां चंद्रशेखर ने फूंका था आजादी का बिगुल

पन्ना

Published: August 05, 2022 12:14:46 pm

पन्ना। जब देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ा था, तब क्रांतिकारी छिप-छिपकर आजादी की लड़ाई के लिए रणनीति बना रहे थे, तब ऐसी ही बैठक की साक्षी पन्ना की धरती बनी थी। 4 सितंबर 1929 को अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद ने पन्ना के घने जंगल में पांडव फॉल में क्षेत्र के क्रांतिकारियों की बैठक लेकर विंध्य में आजादी की क्रांति का बिगुल फूंका था।

chandra_shekher_azad.jpg

पांडव फॉल में ही चंद्रशेखर आजाद ने देश से अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया था। इस बैठक में क्षेत्र के 500 से अधिक क्रांतिकारी शामिल हुए थे। इस बैठक में क्षेत्र के 500 से अधिक क्रांतिकारी शामिल हुए थे। इसका मुख्य कारण यह था कि आजाद ब्राह्मण परिवार से थे और अपना आदर्श महाभारत के उन पांचों पांडवों को मानते थे जिन्होंने सत्य की जीत के लिए पूरा कौरवों का साम्राज्य खत्म कर दिया था।

आजाद ने पांडव फॉल में क्रांतिकारियों की बैठक लेकर पूरे देश में आजादी की अलख जगाई थी। एमपी टूरिज्म ने अमर शहीद आजाद की यादों को संरक्षित करने यहां उनका स्मारक बनाया है।

एसपी का ड्राइवर बन अंग्रेजों को दिया चकमा
सांडर्स हत्याकांड, काकोरी ट्रेन डकैती और दिल्ली असेंबली बम कांड के बाद आजाद का ज्यादातर समय बुंदेलखंड और उससे लगे इलाकों में बीता। वे मथुरा और बुंदेलखंड के झांसी में कुछ वक्त गुजारकर बांदा में हस्तरेखा विशारद बनकर अज्ञातवास में छिपे रहे।

जानकार बताते हैं कि दिल्ली असेंबली विस्फोट के बाद आजाद कुछ दिनों तक मथुरा में रहे। इस बीच तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार ने उनकी गिरफ्तारी के लिए 10000 रुपए इनाम की घोषणा कर दी थी। तब मथुरा को सुरक्षित स्थान न मानकर आजाद झांसी आ गए और यहां एसपी के ड्राइवर के रूप में रहे।

उसी दौरान बांदा का दो बार भ्रमण कर गए। कुछ दिनों बाद झांसी के एसपी को उन्हें गिरफ्तार करने का पत्र मिला, जो आजाद के हाथ लग गया। जिसे पढ़कर वे वहां से भाग गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

राहुल गांधी का केंद्र पर बड़ा हमला, कहा - रोज हो रही लोकतंत्र की हत्या, 'मैं सच बोलता हूं इसलिए एजेंसियां पीछे लगाई गईं'RBI Repo Rate Hike: बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI, क्योंकि RBI ने Repo Rate 0.50% बढ़ाईArticle 370: आज ही के दिन जम्मू-कश्मीर में इतिहास बना था आर्टिकल 370, जानिए तीन साल में कितनी बदली 'जन्नत'महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस का आज राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन: PM आवास का करेंगे घेराव, दिल्ली पुलिस ने लगाई धारा 144'गीताविज्ञान' पर इंदौर में बड़ा आयोजन, डॉ. गुलाब कोठारी ने बताया इसका महत्व, देखें Liveदिल्लीवालों पर महंगाई की एक और मार, PNG के दामों में हुए 2.63 प्रति यूनिट का इजाफाMaharashtra Politics: अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा को कोर्ट ने फटकारा, जानें क्या है पूरा केसमोदी के तिरंगा अभियान पर ये क्या बोल गए कमलनाथ, गरमा गई सियासत, सीएम ने दिया करारा जवाब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.