scriptखंभा तिरछा होने से घर में लटक रही मौत के तार, बिजली विभाग को हादसे का इंतजार | Power department in panna madhya pradesh | Patrika News

खंभा तिरछा होने से घर में लटक रही मौत के तार, बिजली विभाग को हादसे का इंतजार

locationपन्नाPublished: Dec 06, 2017 04:29:46 pm

Submitted by:

suresh mishra

तारों के ऊपर एक घर का छज्जा गिरने के बाद बढ़ी हादसे की आशंका, सीएम हेल्पलाइन और विभाग को शिकायत देने के बाद भी नहीं हुआ सुधार

Power department in panna madhya pradesh

Power department in panna madhya pradesh

पन्ना। नगर के टिकुरिया मोहल्ला में डीईओ कार्यालय के पीछे स्थित बिजल का खंभा लंबे समय से टेढ़ा होने के कारा उसके तार लोगों के घरो के नीचे से लगट रहे थे। जिन्हें ठीक कराने के लिए वार्ड के लोग महीनों से लगे हुए हुए थे। बीते दिनों बंदरों ने एक घर के छज्जे को तारों के ऊपर गिरा दिया। जिससे अब ये तर सड़क से मुशिकल से तीन-चार फीट की दूरी पर लटग रहा है। तारों में ही छज्जे के मलबे का कुछ हिस्सा भी फसा हुआ है।
स्थानीय लोग सीएम हेल्प लाइन में शिकायत करने के साथ ही बिजली विभाग और नगर पालिका केा भी जानकारी दे चुके हैं इसके बाद भी सुधार नहीं हो पा रहा है। इससे यहां हमेशा हादसे की आशंक बनी रहती है। जानकारी के अनुसार नगर के वार्ड क्रमांक चार निवासियों ने बताया कि यहां लगा बिजली का एक मात्र खंभा बीते कई महीनों से टेढ़ा है।
जमीन में बल्ली गाड़ दी

इसके कारण इसके तार आसपास के लोगों के घरों के ऊपर और नीचे से गुजर हरे थे। जिससे कुछ लोगों ने तार को ऊपर करने के लिए जमीन में बल्ली गाड़ दी थी। बताया गया कि लोग उन्हीं ठीक करने के लिए महीनों से बिजली विभाग और नगर पालिका कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। कई बार आवेदन भी दिए जा चुके हैं। इसके बाद भी आम जनता से जुड़ी इस समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
छज्जा गिरने से बढ़ी समस्या
खंभा तिरछा होने से तारों की समस्सा से जूझ रहे लोगों की समस्या उस समय और बढ़ गई जब एक पुराने भवन का छज्जा तारों के ऊपर गिर गया। इससे तार और भी नीचे झुक गए। हालात यह है कि छ ज्जे के मलबे का कुछ हिस्सा अभी भी तारों में उलझकर फसा हुआ है। यह कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि वे इस संबंध में कई बार शिकायतें कर चुके हैं। इसके बाद भी उनकी नहीं सुनी जा रही है। ऐसे हालात में बिजली की आपूर्ति चालू रहने से यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।
अमानगंज में सड़क किनारे लगे खंभों से हादसे की आशंका
नगर में नई रोड निर्माण होने के बाद रोड के दोनों ओर सीसी. नाली का निर्माण कार्य चालू है। रोड का चौडीकरण व ऊचाई बढऩे के कारण रोड किनारे लगे विद्युत पोल सडक के किनारे आ गए है। बिजली के चारों की ऊचाई भी कम हुई है। इसके कारण भारी माल लोड किये वाहनों का विद्युत के तारों से टकराने से हादसे की आशंका बनी रहती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए विद्युत विभाग द्वारा रोड के किनारे नये ऊंचे खम्बे लगाए जा रहे है। लेकिन विद्युत विभाग की लापरवाही स्पष्ट रूप से देखी जा सकती है।
शिव शक्ति कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा रोड किनारे लगाये जा रहे खंभे पुराने खंभों से सटाकर रोड के बगल से लगाए जा रहे हैं। जबकि रोड चौडी होने एवं रोड से नाली की दूरी भी अधिक होने के बाबजूद भी विद्युत पोल सड़क की पटरी पर गाड़े जा रहे है।। जहा पर छोटे बड़े वाहन आकर खड़े हो जाते है। जिससे किसी भी दिन कोई भी वाहन इन पोलो से टकरा सकता है। जिसके कारण कभी भी बड़ी घटना घटित हो सकती है।
पूर्व में भी रोड के किनारे लगे विद्युत पोल एक वाहन से टकरा गया था। जिससे इसके बगल में हाथे ठेला लगाने वाले की मौके पर ही मौत हो गयी थी। स्थानीय लोगों के विरोध करने पर विद्युत कंपनी के ठेकेदार द्वारा कुछ पोल सड़क किनारे से हटाकर रोड से दूर बनी नाली के किनारे लगा दिए गए है। लेकिन अभी भी कई जगहों पर सड़क किनारे पोल खड़े हुए है। जगह-जगह रोड पर ट्रांसफार्मर लगे हुए है। जो कभी भी हादसे का कारण बन सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो