scriptयातायात पुलिस ने आवारा मवेशियों के सींग पर लगाए रेडियम | Radium stick on stray cattles by panna traffic police | Patrika News

यातायात पुलिस ने आवारा मवेशियों के सींग पर लगाए रेडियम

locationपन्नाPublished: Aug 17, 2018 09:17:10 pm

Submitted by:

Rudra pratap singh

हाईवे और शहर की सड़कों पर आवारा विचरण करने वाले मवेशियों के कारण आएं दिन सड़क हादशे हो रहे है। जिनके कारण कभी मवेशियों की बेमौत होती है, तो कभी वाहन चालक गंभीर रुप से घायल होने के साथ असमय काल के गाल में समा जाते है। इन घूम रहे आवार मवेशियों पर यातायात पन्ना के द्वारा मवेशियों को पकड़ कर सीगों पर रेडियम लगाने का कार्य किया जा रहा है।

Radium stick on stray cattles by panna traffic police

Radium stick on stray cattles by panna traffic police

पन्ना. जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पन्ना यातायात पुलिस के द्वारा, आवारा मवेशियों की धर पकड़ कर सीगों पर रेडियन लगाने का कार्य किया जा रहा है। रेडियम लगाने के तरीके से होने वाले सड़क हादशों में पशुओं को बचाया जा सकता है। गौरतलब है कि जिले से गुजरने वाले पन्ना-छतरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आएं दिन गौ-वंश वाहनों की चपेट में आकर बेमौत मारे जाते है। इसके साथ सड़क पर बैठे आवारा मवेशियों से छोटे वाहनों जिनमें दो पहिया व चार पहिया वाहन चालकों के लिए गंभीर खतरा बना रहता है। सड़क व सड़क के किनारे बैठे इन आवारा पशुओं के एकाएक भागने से कई बार वाहन चालक भी लपेटे में आ जाते है। जिसके कारण गंभीर हादशा हो जाता है। वहीं पन्ना जिले में बीते छ: माह में एक सैकड़ा से अधिक से अधिक घटनाएं हो चुकी है। जिनमें लगभग दर्जन से अधिक लोग अकारण काल के गाल में समा चुके है।
रेडियम स्ट्रिप से दुर्घटनाओं पर लगेगा अंकुश
घूम रहे आवारा मवेशियों रेडियम स्ट्रिप लगाने के बाद कुछ हद तक सड़क हादशों में अंकुस लगाया जा सकता है। यातायात प्रभारी ज्योति दुबें ने जानकारी देते हुए बताई कि रेडियम स्ट्रिप लगाने से सड़क पर निकलने वाले वाहन चालकों को दूर से मवेशी दिख जाएगे। जिससे स्पीड़ कंट्रोल कर आसानी के साथ वाहन क्रास कर सकेगे। साथ ही बेमौत होने वाले गौंवश को बचाया जा सकता है।
जंगली सीमा से निकल कर आते है सड़क पर
पन्ना जिले के अधिकांस भू-भाग पर वनक्षेत्र होने के कारण काफी मात्रा में आवारा मवेशी मिलते है। जिनमें जंगली व देशी गाय, बैल, भैस, गंधे व अन्य जानवर। बारिश से बचने व जंगली ङ्क्षहसक जानवरों से रात्री में अपने जान की सुरक्षा के लिए मवेशी सड़क के किनारे आ जाते है। जिसके कारण सड़क पर गुजरने वाले तेज रफ्तार के वाहनों के शिकार हो भी जाते है।
रेडियम भी बेअसर
आवारा घूमने वाले पशुओं के सींग पर लगाए जाने वाले रेडियम की क्वालटी कमजोर होने के कारण ज्यादा दिनोंं तक नहीं चलता है। वहीं जानकारों का कहना है कि सींग पर लगाने की वजाय मवेशियों के गले में रेडियम युक्त पट्टी पहनानी चाहिए।
ग्रामीण इलाकों में बने आफत
शहर के साथ-साथ इन आवारा मवेशियों से किसान भी परेशान है। भूश प्यास से व्याकुल इन पशुओं के द्वारा किसानों के खेत में जाकर फसल चौपट करते है। वहीं आवारा मवेशियों के रख रखावा के लिए प्रशासन व जिले में बने गौ-सदनों के द्वारा गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो