script

पन्ना जिले में रेल लाइन को लेकर औद्योगीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ, जानिए फायदे

locationपन्नाPublished: Apr 27, 2019 10:22:36 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

पन्ना जिले में रेल लाइन को लेकर औद्योगीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ, जानिए फायदे

rail line in panna

rail line in panna

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले में रेल नेटवर्क का काम शुरू होने के साथ औद्योगीकरण की प्रकिया दबे पांव शुरू हो गई है। जिले में सतना-पन्ना रेल खंड का काम मैदानी स्तर पर शुरू होने के साथ ही अमानगंज क्षेत्र के देवरा-कमताना के पास जमीन अधिग्रहण का काम किया जा रहा है।
यह प्रक्रिया करीब डेढ़ साल से चल रही है। इसी बीच सेमरिया क्षेत्र के कोल करहिया में भी एक सीमेंट फैक्ट्री का काम मैदानी स्तर पर शुरू हो गया है। इसको लेकर एडीएम जेपी धुर्वे के नेतृत्व में पर्यावरण स्वीकृति के लिए गांव में लोक सुनवाई हुई। इसमें प्रशासन की ओर से ग्रामीणों को आश्वस्त किया गया कि उनकी सभी मांगों का समाधान करने के साथ ही परियोजना शुरू की जाएगी।
ग्राम कोल करहिया के पंचायत भवन में आयोजित लोक सुनवाई में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी एसएन राय ने बताया कि लोक सुनवाई में लोगों द्वारा जो भी मांगें रखी जाएंगी उन्हें पूरा करने के साथ ही परियोजना का काम शुरू किया जाएगा। एडीएम ने भी सभी लोगों की शंकाओं के समाधान की बात कही। अधिकारियों ने बताया, कपंनी चूना, पत्थर उत्पाद कर क्रशर की स्थापना किया जाना है।
चार मिलियन टन चूना, पत्थर प्रतिवर्ष उत्पादन का लक्ष्य है। इसके लिए कंपनी द्वारा किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही युवाओं को योग्यता के अनुसार सेवा में लिया जाएगा। इतना ही नहीं युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण दिलाकर काम कराया जाएगा। गांव सहित आसपास की महिलाओं के लिए भी तकनीकी प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगाी।
मूलभूत सुविधाओं का होगा विस्तार

अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीणों के लिए मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके साथ यह भी तय किया गया कि क्षेत्रीय आयुक्त सागर की मध्यस्थता में 8 मई को बैठक की जाएगी। इसमें ग्रामीणों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।
बैठक में ग्रामीणों ने गांव में ही रोजगार मिलने की उम्मीद पर प्रसन्नता जताई और अधिकारियों के समक्ष मांगों और आशंकाओं को भी रखा। जिनका मौके पर ही निराकरण का आश्वासन अधिकारियों ने दिया। इस अवसर पर यतेंद्र शाह, विनोद जोशी, सह उपाध्यक्ष दिनेश मंडल, सपन घटक, दिनेश मिश्रा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
यहां चल रही अधिग्रहण की कार्रवाई

गौरतलब है कि सीमेंट प्लांट की स्थापना के लिए अमानगंज क्षेत्र के देवरा कमताना के पास करीब डेढ़ साल से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि यहां मुआवजा वितरण को लेकर कुछ असंतोष है पर प्रशासन के हस्तक्षेप से समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है।
इस प्रकार सतना-पन्ना रेलखंड और पन्ना-खजुराहो रेलखंड के काम में तेजी आएगी। आगामी एक-दो साल में पूर्व की इन्वेस्टर्स समिट में साइन हुए एमओयू में से कुछ के इसी तरह से धरातल पर उतरने की उम्मीद की जा रही है।
नहीं आ पाया था पतंजलि का फूडपार्क

पतंजली समूह द्वारा एक फूडपार्क की स्थापना की जानी थी। इसे रीवा में स्थापित करने की बात कही जा रही थी। पन्ना में बेशकीमती जड़ी-बूटियां और वनौषधियां पाई जाती है। इसी को देखते हुए पन्ना परिवर्तन मंच की ओर से प्रस्तावित फूडपार्क को पन्ना में स्थापित कराने की दिशा में प्रयास किए गए थे।
परिवर्तन मंच का प्रतिनिधिमंडल बालकृष्ण से मिला भी था, लेकिन बात नहीं बन पाई। माना जा रहा है कि इस फूडपार्क के पन्ना में स्थापित नहीं होने के बड़े कारणों में जिले का रेल विहीन होना था।

ट्रेंडिंग वीडियो