scriptठेका निलंबित फिर भी केन और धसान नदी से रोज निकाली जा रही लाखों रुपए की रेत | Sand mafia taking advantage of lockdown | Patrika News

ठेका निलंबित फिर भी केन और धसान नदी से रोज निकाली जा रही लाखों रुपए की रेत

locationपन्नाPublished: May 26, 2021 11:58:42 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

लॉकडाउन का फायदा उठा रहा रेत माफिया, पन्ना व बांदा जिले के माफिया उठा रहे छतरपुर जिले की सीमा से केन की रेत

Sand mafia taking advantage of lockdown

Sand mafia taking advantage of lockdown,Sand mafia taking advantage of lockdown,Sand mafia taking advantage of lockdown

पन्ना/छतरपुर. कोरोना काल में लगाए गए लॉकडाउन का फायदा रेत माफिया उठा रहा है। केन और धसान नदी में रेत का काला कारोबार शुरू हो गया है। रॉयल्टी जमा न होने से जिले में मार्च से रेत का वैध उत्खनन बंद है, लेकिन अवैध उत्खनन तेजी पर है। पन्ना जिले के माफिया छतरपुर की सीमा से केन नदी की रेत अवैध रुप से निकाल रहे हैं। वहीं, टीकमगढ़ के माफिया जिले में धसान नदीं में रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं। धसान नदी से रेत का अवैध उत्खनन करने वाले ट्रैक्टर चालकों को गेट पास तक दे रहे हैं, जबकि रॉयल्टी जमा न होने से वैध ठेका सस्पेंड हो गया है।

केन नदी में उतारी हैवी मशीनें
केन नदी में छतरपुर जिले में रेत का उत्खनन बंद है, लेकिन छतरपुर जिले की सीमा से लगे पन्ना और बांदा जिले की रेत खदानें चालू हैं। इसी आड़ में माफिया ने छतरपुर जिले में घुसपैठ कर केन नदी में हैवी मशीनें उतार दी हैं। गौरिहार इलाके के नेहरा रेत खदान आधिकारिक रूप से मार्च से बंद है। पर पन्ना जिले की सीमा से घुसकर माफिया हैवी मशीनों से रेत का अवैध उत्खनन कर रहा है। पन्ना जिले की जिगनी खदान की रेत खत्म होने पर नेहरा खदान में घुस आया है और दिन दहाड़े ही रेत का उत्खनन कर रहा है। बुधवार को दो हैवी मशीनों से दिन में ही रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। नदी घाट पर ही पन्ना की ओर से डंपर आकर अवैध रेत का परिवहन करते नजर आए। वहीं, पन्ना जिले के चांदीपाटी, बीरा, फरस्वाहा रेत खदान से उत्खनन के साथ माफिया छतरपुर जिले की सीमा से भी अवैध रुप से रेत निकाल रहे हैं।
बांदा से सीमा विवाद व अंधेरे का फायदा उठा रहे माफिया
छतरपुर जिले की हर्रई और बांदा जिले की बिलहरका रेत खदान लगी हुई हैं। इस इलाके में छतरपुर और बांदा की सीमा को लेकर विवाद है, जिसे हाईकोर्ट लखनऊ के आदेश के बाद सुलझाने के प्रयास छतरपुर प्रशासन ने किए, लेकिन विवाद पूरी तरह से निपट नहीं पाया है। कोरोना कफ्र्यू लग लगा और इधर छतरपुर के ठेकेदार ने रेत की रॉयल्टी जमा नहीं की, जिससे हर्रई में वैध उत्खनन बंद है। इसी का लाभ उठाते हुए बांदा के ठेकेदार रात के अंधेरे व सुबह के समय हर्रई से अवैध रुप से रेत निकाल कर यूपी में सप्लाई कर रहे हैं।
Sand mafia taking advantage of lockdown
patrika IMAGE CREDIT: patrika
धसान से अवैध रेत का दे रहे गेट पास
छतरपुर जिले में धसान नदी में अलीपुरा रेत खदान अवैध रुप से संचालित की जा रही है। टीकमगढ़ के माफिया छतरपुर जिले की सीमा से न केवल रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं। बल्कि रेत ले जाने वाले ट्रैक्टरों के लिए गेट पास भी जारी कर रहे हैं। हैवी मशीनों से अलीपुरा रेत खदान से दिन रात रेत का अवैध उत्खन किया जा रहा है। दिन में ही ट्रैक्टर अवैध रेत का परिवहन भी कर रहे हैं, जो इन्ही गेट पास के जरिए छतरपुर, महोबा व टीकमगढ़ तक रेत की सप्लाई कर रहे हैं। जबकि वैध खदान बंद होने से गेट पास का इस्तेमाल भी अवैध है।
कार्रवाई होगी
जिले में सीधे तौर पर अवैध उत्खनन नहीं हो रहा है। पड़ोसी जिले से घुसकर जिले में अवैध उत्खनन की शिकायत पर समय-समय पर कार्रवाई की गई है। अलीपुरा में कार्रवाई की गई थी। अभी जिन खदानों के बारे में सूचना मिली है, उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।
अमित मिश्रा, खनिज अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो