scriptपत्रिका हमराह में मिली सेल्फ डिफेंस व फिट रहने की ट्रेनिंग, मतदान की ली शपथ | self defance trainning in patrika humrah | Patrika News

पत्रिका हमराह में मिली सेल्फ डिफेंस व फिट रहने की ट्रेनिंग, मतदान की ली शपथ

locationपन्नाPublished: Apr 21, 2019 10:48:37 pm

Submitted by:

Bajrangi rathore

पत्रिका हमराह में मिली सेल्फ डिफेंस व फिट रहने की ट्रेनिंग, मतदान की ली शपथ

self defance trainning in patrika humrah

self defance trainning in patrika humrah

पन्ना। आम जनता को मतदान के प्रति जागरुक करने, आत्मरक्षा के गुर सिखाने और सेहतमंद बनाने के लिए पत्रिका की ओर से रविवार को हमराह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जहां एक ओर महिला प्रशिक्षक ने लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी, वहीं लड़कों को भी जूडो, कराते व मार्शल आर्ट के माध्यम से खुद की रक्षा करने के बारे में बताया गया।
योग गुरु व हिप्नोटिस्ट इंजीनियर एसके समेले ने हमराह कार्यक्रम में मौजूद लोगों को योग, व्यायाम व प्राणायाम आदि के महत्व के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने प्रतिदिन सुबह उठकर मार्निंग वॉक, व्यायाम और योग-प्राणायाम आदि के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम समापन पर सभी लोगों को मतदाता जागरुकता की जानकारी देते हुए मतदान करने की शपथ दिलाई गई।
गौरतलब है कि आजकल काफी भागदौड़ के कारण बड़ी संख्या में लोग डिप्रेशन और तनाव के शिकार हो रहे हैं। इनके लंबे समय तक रहने और अनियमित दिनचर्या के कारण कम उम्र में ही लोगों की सेहत खराब रहने लगी है। इसी को देखते हुए पत्रिका हमराह कार्यक्रम शुरू किया गया। प्रति रविवार आयोजित होने वाले कार्यक्रम की शुरुआत पुराना कचेहरी चौराहा (लोकतंत्र का चौराहा) हुई। सुबह सात बजे से आयोजित कार्यक्रम में स्कूलों के बच्चे और स्थानीय नागरिकों ने हिस्सा लिया।
महिला प्रशिक्षक ने बताए सेल्फ डिफेंस के तरीके

कार्यक्रम के दौरान फिटनेस ट्रेनिंग एकेडमी की मास्टर ट्रेनर व ब्लैक बेल्ट हर्षिता विश्वकर्मा ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं को बताया कि वे किस प्रकार से उनके साथ होने वाली किसी भी प्रकार के अभद्र कृत्य का न सिर्फ विरोध कर सकती हैं बल्कि मुंहतोड़ जवाब भी दे सकती हैं।
उन्होंने छात्राओं को मनचलों को सबक सिखाने के टिप्स दिए। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनर आकाश वर्मा ने भी युवाओं को वुशु, कराते और मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी। उन्होंने युवाओं को बताया कि दुश्मनों से घिरे होने की स्थिति में किस प्रकार से बिना किसी हथियार के भी अपनी सुरक्षा की जा सकती है।
करो योग तो रहो निरोग

कार्यक्रम में योग गुरु व हिप्नोटिस्ट इंजीनियर एसके समेले ने लोगों को निरोगी जीवन जीने की कला सिखाई। उन्होंने बताया, नियमित रूप से सुबह उठकर घूमने, योगा, प्राणायाम व व्यायाम आदि करने से शरीर को काफी हद तक निरोगी रखा जा सकता है।
अल्प आयु में युवाओं के कई प्रकार की बीमारियों के शिकार होने का बड़ा कारण अनियमित दिनचर्या भी है। रात को 12-1 बजे तक मोबाइल और टीवी में लगे रहना और फिर सुबह 8-9 बजे तक सोना, खान-पान में लापरवाही भी सेहत बिगडऩे का बड़ा कारण है। उन्होंने कहा, 40 साल के बाद 40 फीसदी लोग दिल्ली में डायबिटीज के शिकार हैं।
ब्लड प्रेशर के तो इससे भी ज्यादा। रेसियो भले भी कम हो पर छोटे शहरों में भी इसी प्रकार की बीमारियां भयावह रूप लेती जा रही हैं। दिनचर्या सुधारकर नियमित मार्निंग वॉक, योग व व्यायाम ही सेहतमंद बने रहने का राज है।
सभी को दिलाई मतदान की शपथ

कार्यक्रम के समापन पर योग गुरु इंजीनियर ने सभी लोगों को अनिवार्य रूप से मतदन करने की शपथ दिलाई। इसमें कहा गया कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखते हुए शपथ लेते हैं कि देश के लोकतांत्रिक मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा एवं किसी अन्य प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो