नकली खाद-बीज को लेकर दुकानदारों को दी नसीहत

नकली खाद-बीज को लेकर दुकानदारों को दी नसीहत
Shopkeepers to give fake seeds

Bajrangi Rathore | Publish: Jun, 18 2019 11:02:31 PM (IST) Panna, Panna, Madhya Pradesh, India

नकली खाद-बीज को लेकर दुकानदारों को दी नसीहत

पन्ना। मप्र के पन्ना जिले में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर तहसीलदार देवेन्द्रनगर उमेश तिवारी ने ककरहटी एवं देवेन्द्रनगर में चल रही कीटनाशक एवं खाद बीज की दुकानों का निरीक्षण कर रिकॉर्ड देखे। निरीक्षण के दौरान दुकानदारों को सख्त हिदायत दी कि नकली दवाइयां व खाद बीज का विक्रय करते हुए पाए जाने पर कठोर कार्रवाई होगी। उपभोक्ताओं को रासायनिक दवाइयां बेचने का पूरा रिकॉर्ड मेंटेन करें।

आधारकार्ड या परिचय पत्र के बिना किसी भी उपभोक्ता को कीटनाशक व रासायनिक दवाइयों की बिक्री नहीं करें। उन्होंने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी तरह की लापरवाही पाई गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान हल्का पटवारी शिवकुमार खरे भी साथ में मौजूद रहे।

यहां भी लिए गए नमूने

जिले में कृषि आदानों की गुणवत्ता संबंधी जांच के प्रथम चरण में पन्ना विकासखण्ड में बीज के 23 एवं उर्वरक के 10 नमूने लिए गए। पवई में उर्वरक के 3 नमूने लिए गए। शाहनगर जनपद में उर्वरक के 2 नमूने लिए गए एवं अजयगढ़ जनपद में बीज के 5, उर्वरक के 4 एवं कीटनाशक के 2 नमूने लिए गए।

कृषि आदानों के नमूने लेने की कार्रवाई पूरे खरीफ मौसम में निरंतर जारी रखी जाएगी, जिससे जिले में अमानक स्तर का कोई भी कृषि आदान विक्रय न हो। ज्ञात हो कि कलेक्टर ने किसानों के हितों को दृष्टिगत रखते हुए उप संचालक कृषि एवं राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिले में अमानक कृषि आदान जैसे खाद, बीज, कीटनाशक आदि का विक्रय पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाए।

उन्होंने इस संबंध में निर्देश दिए कि कृषि और राजस्व अधिकारी संयुक्त रूप से विकासखण्डवार दल गठित कर कृषि सामग्री बेचने वाले दुकानदारों के यहां बेची जा रही सामग्री के नमूने लेकर परीक्षण किए जाएं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned