scriptनुक्कड़ नाटक से दिलाई मतदान की शपथ | Street show | Patrika News

नुक्कड़ नाटक से दिलाई मतदान की शपथ

locationपन्नाPublished: Nov 19, 2018 01:06:40 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

नुक्कड़ नाटक से दिलाई मतदान की शपथ

Street show

Street show

पन्ना। स्वीप प्लान के तहत जनपद मुख्यालय में मतदाता जागरुकता के लिए छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। यह कार्यक्रम जनपद सीइओ शिखा भलावी, दीपा चतुर्वेदी तहसीलदार अमानगंज, मेहमूद हसन नगरपालिका अधिकारी अमानगंज एवं धीरज गौतम नायब तहसीदार गुनौर की उपस्थिति में हुआ।
इसमें गुनौर के समस्त स्कूलों के प्राचार्यों की उपस्थिति में छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर मतदाताओं को जागरूक किया गया। नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन में नगरीय क्षेत्र अमानगंज के बालक हायर सेकंडरी अमानगंज, कन्या हायर सेकंडरी अमानगंज एवं निशा मेमोरियल कालेज अमानगंज के छात्र-छात्राएं शामिल रहे। नुक्कड़ नाटक ने हजारों की संख्या में उपस्थित मतदाताओं का मन मोह लिया।
मतदान के दिन तत्परता से रिपोर्टिंग महत्वपूर्ण

जिला पंचायत कार्यालय के सभागार में कलेक्टर खत्री की अध्यक्षता में चुनाव कार्य में लगे सेक्टर अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में उन्हें सफलतापूर्वक मतदान पूर्ण कराने में निभाई जाने वाली भूमिका और दायित्वों के बारे में विस्तृत जानकारी पुन: दी गई।
साथ ही उनके द्वारा अब तक की गयी तैयारियों की समीक्षा करते हुए उनकी समस्याएं भी सुनी गयी। बैठक में सामान्य प्रेक्षक संजीव कुमार बेसरा, जिपं सीइओ डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, अतिरिक्त जिपं सीइओ अशोक चतुर्वेदी, मास्टर ट्रेनर प्रो. एचएस. शर्मा सहित निर्वाचन कार्यों के नोडल अधिकारी एवं सेक्टर अधिकारी (मजिस्ट्रेट) मौजूद रहे।
बैठक में सेक्टरवार मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कलेक्टर खत्री ने कहा कि मतदान केन्द्रों में पानी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाए। इसमें ग्राम पंचायत की मदद ली जा सकती है। सभी सेक्टर अधिकारी 26 नवंबर तक एक बार पुन: अपने क्षेत्र के सभी केन्द्रों का सघन निरीक्षण कर लेवें।
मतदाताओं के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ मतदान दल के ठहरने तथा भोजन आदि की भी समुचित व्यवस्था करें। मतदान दल को 27 नवंबर की शाम से गुणवत्तापूर्ण स्वल्पाहार, पेयजल, भोजन आदि निर्धारित दर पर उपलब्ध कराएं। ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए ठहरने एवं गरम पानी आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। कलेक्टर ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्र के अन्दर केवल पीठासीन अधिकारी एवं प्रेक्षकों द्वारा नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर ही मोबाइल का साइलेंट मोड में उपयोग कर सकेंगे।
मतदाताओं को भी मोबाइल के साथ मतदान केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नवजात शिशुओं एवं गोद में खेलने वाले बच्चों के अलावा मतदाता अपने साथ बच्चों को मतदान कक्ष तक नहीं ले जा सकेंगे।
केन्द्रों में 20 से चलेगा जागरुकता अभियान

कलेक्टर ने बताया है कि जिले के सभी 891 मतदान केन्द्रों में 20 नवंबर से 26 नवंबर तक मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। जिसके अन्तर्गत बी ए जी (बूथ लेवल अवेयर नेस ग्रुप) द्वारा सभी मतदान केंद्रों में 20 से 26 नवंबर तक जन जागरुकता अभियान चलाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि 20 नवंबर को दिव्यांग जन सम्मान, 22 नवंबर को विशाल जन यात्रा और 26 नवंबर को घर घर जाकर पीले चावल वितरण कर मतदान हेतु आमंत्रित किया जाएगा।

विद्यार्थियों ने बनाई रंगोली
गुनौर शासकीय महाविद्यालय में रंगोली एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इसके बाद महाविद्यालय के इन युवा मतदाताओं द्वारा मतदान का संकल्प भी लिया गया। नायब तहसीलदार गुनौर के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में कॉलेज का समस्त स्टाफ एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे, जिनसे एक सुदृढ़ लोकतंत्र के निर्माण में अपने मत का नैतिक प्रयोग करने की अपील की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो