scriptछात्रों की ऐसे हेल्प कर रहे काउंसलर, जानिए सफल होने का राज | student help to counslor in mp | Patrika News

छात्रों की ऐसे हेल्प कर रहे काउंसलर, जानिए सफल होने का राज

locationपन्नाPublished: May 11, 2019 12:19:41 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

छात्रों की ऐसे हेल्प कर रहे काउंसलर, जानिए सफल होने का राज

student help to counslor in mp

student help to counslor in mp

पन्ना। आर्ट्स विषय से यूपीएससी की तैयारी कैसे करें? स्कूल में शिक्षक बनने के लिए कैसे आगे बढ़े? फाइन आर्ट कोर्स किस कॉलेज से बेहतर होगा? इंजीनियरिंग कॅरियर के लिए सही चुनाव है क्या? ये सवाल इन दिनों विद्यार्थी माध्यमिक शिक्षा मंडल और सीबीएसइ के हेल्पलाइन नंबर पर काउंसलर से पूछ रहे हैं।
बोर्ड परीक्षा के पहले विद्यार्थियों के डर को खत्म करने के लिए फरवरी से माशिमं द्वारा हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई थी। परीक्षा के बाद अब यहां काउंसलर द्वारा कॅरियर गाइडेंस भी दिया जा रहा है।
व्यक्तिगत भी कर सकते हैं संपर्क

अपनी समस्याओं के लिए छात्र और अभिभावक विज्ञान एवं गणित शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र ,माशिमं परिसर में भी उपस्थित होकर काउंसलर से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। हेल्पलाइन सेवा में मुख्य रूप से रिजल्ट के समय होने वाले मानसिक तनाव अन्य मनोवैज्ञानिक और व्यक्तिगत समस्याओं पर परामर्श दिया जाएगा।
ले रहे कॅरियर गाइडेंस

सीबीएसइ ने रिजल्ट के बाद छात्रों की काउंसलिंग के लिए हेल्पलाइन शुरू कर दी है। जिन छात्रों को रिजल्ट के संबंध में सवाल पूछने हैं, वे सीबीएसइ के प्रशिक्षित स्टाफ से 1800118004 नंबर पर बात कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन 16 मई तक सुबह 8.00 बजे से रात 10.00 बजे तक खुली रहेगी।
हेल्पलाइन शुरू होते की विद्यार्थियों ने गाइडेंस लेना शुरू कर दिया है। केंद्रीय ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार फोन आना शुरू हो गए हैं। यहां रिजल्ट के बाद कॅरियर गाइडेंस की विद्यार्थी सलाह ले रहे हैं।
मनोवैज्ञानिक दे रहे सलाह

एमपी बोर्ड के डायरेक्ट डॉ. हेमंत शर्मा ने बताया कि अब तक हजारों कॉल आ चुके हैं। 12 घंटे तक हेल्पलाइन नंबर चालू रहता है। जिसमें 3 शिफ्ट में 12 मनोवैज्ञानिक विद्याथियों को अब रिजल्ट के समय धैर्य रखने और जीवन में कैसे आगे बढ़े इसकी सलाह दे रहे हैं। हर विद्यार्थी को यह समझाइश दी जा रही है कि कम प्रतिशत में भी अपना धैर्य बनाएं रखे। जीवन में आगे बढऩे के लिए अधिक अंकों की जरूरत नहीं होती है।
पन्ना के विद्यार्थियों के भी पहुंच रहे कॉल

एमपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम आने पहले विद्यार्थियों को रिजल्ट की चिंता है। बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर पर रोजना लगभग 300 कॉल विद्यार्थियों के आ रहे हैं। जिसमें कॅरियर गाइडेंस के साथ रिजल्ट के पहले तनाव कम करने के सवाल विद्यार्थियों को पूछे जा रहे हैं। पन्ना से भी कई लोगों ने कॉल किया है।
सुबह 8 से रात 8 तक करें संपर्क

हेल्पलाइन सुबह 8 से रात 8 बजे तक काम कर रहा है। छात्र यहां फोन नंबर 0755-2570248, 2570258 पर संपर्क कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो