scriptसबइंजीनियर व सरपंच ने मृत लोगों से करवाई गई मजदूरी | sub engineer and sarpanch wages done by dead people | Patrika News
पन्ना

सबइंजीनियर व सरपंच ने मृत लोगों से करवाई गई मजदूरी

पहले खुलवाए 159 बैंक खाते फिर निकाल ली रकम, फर्जी मजदूरी का ले लिया भुगतान

पन्नाDec 03, 2021 / 04:45 pm

Hitendra Sharma

manrega_1.png

पन्ना. मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में शासकीय कार्यों में भारी भ्रष्टाचार एवं लापरवाही का मामला सामने आया है। मामला पन्ना जनपद की ग्राम पंचायत बांधीकला का है, जहां पर मनरेगा में मरे हुए लोगो से मजदूरी करवाकर उनकी मजदूरी का भुगतान करवा लिया गया है।

इतना ही नही करीब 159 गरीब लोगों के खातों से बिना मजदूरी करवाए लाखों रुपए की शासकीय राशि का आहरण किया गया है। जबकि ग्रामीण काम के इंतजार में बैठे रहे और सब इंजीनियर, सचिव के द्वारा कार्यो में मशीनों का उपयोग करवाया। हैरानी की बात यह है कि उप सरपंच एवं उनके पिता के नाम से भी मजदूरी निकली गई।

भले ही प्रदेश की सरकार नरेगा के तहत गांव के गरीब लोगो को गांव में ही काम देने की गारंटी के साथ रोजगार गारंटी के तहत काम की व्यवस्था की बात करती है। लेकिन रोजगार की गारंटी गरीबो को नही बल्कि ग्राम पंचायत में पदस्थ कर्मचारियों को जरूर मिल रही है। मामला ग्राम पंचायत बांधीकला से जब सामने आया जब एक महिला ने पन्ना कलेक्टर को शिकायत करते हुए बताया कि पति की मौत एक वर्ष पहले हो गई है और उसके पति के नाम मृत होने के बाद भी ग्राम पंचायत में मजदूरी करवाई जा रही है और पति के खाते से मजदूरी के पैसे भी निकलवाए जा रहे है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8613df

उप सरपंच ने बताया कि नरेगा के तहत गांव के पास ही तारा से सकतपुरा एवं नरेंद्रपुरा से मकरन्दगंज के लिये आरईएस विभाग से दो करोड़ स्वीकृत हुई थी। जिनमे नरेगा के तहत मजदूरी से काम करवाया जाना था। दोनो सड़क का बजट दो करोड़ से ज्यादा है। लेकिन ग्राम पंचायत के सचिव, सब इंजीनियर एवं सरपंच ने पहले तो गांव वालों को बहला फुसलाकर फिनो बैंक का गांव में कैम्प लगवा कर खाते खुलवाए गए। किसी भी व्यक्ति को न तो बैंक खाते की पासबुक मिली और न ही एटीएम। यह सभी दस्तावेज सब इंजीनियर ने अपने पास ही रख लिए। उसके बाद सड़को का कार्य करवाया गया। गांव के गरीब मजदूर काम के इंतजार में बैठे रहे और दिनरात धड़ल्ले से जेसीबी मशीनें चलवाई गई।

मजदूरों से मजदूरी सिर्फ कागजों पर करवाई गई और लगभग 159 से ज्यादा खातों से पैसे निकलवाए गए। किसी के खाते से 18 हजार तो किसी के खाते में 20 हजार की राशि निकाल ली गई। जबकि किसी भी खाते धारक को हवा तक नही लगी। क्योंकि खाता मजदूरों के जरूर खुलवाए गए। लेकिन खातों में मोबाइल नबंर फर्जी डलवाये गए। इतना ही नही जॉब कार्ड में फेरफेरी की गई। पन्ना जिले में ये हालात तब है जब प्रदेश के श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह पन्ना विधानसभा से विधायक है। हालांकि जब इस मामले पर पन्ना कलेक्टर से बात की गई तो उन्होंने से मामले की जांच करवाकर कार्यवाही की बात कही है। अब देखना होगा कि प्रशासन इस मामले में कार्यवाही करता है या जांच के नाम पर खानापूर्ति।

 

1.png

Home / Panna / सबइंजीनियर व सरपंच ने मृत लोगों से करवाई गई मजदूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो