होटल से पकड़ा सिंथेटिक मावा और आधा दर्जन रसोई गैस के सिलेंडर

होटल से पकड़ा सिंथेटिक मावा और आधा दर्जन रसोई गैस के सिलेंडर
होटल से पकड़ा सिंथेटिक मावा और आधा दर्जन रसोई गैस के सिलेंडर

Shashikant Mishra | Updated: 26 Jul 2019, 02:07:28 PM (IST) Panna, Panna, Madhya Pradesh, India

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की छपामार कार्रवाई
पनीर और मावा के लिए गए सेंपल

अजयगढ़. नगर के अजयगढ़ कस्बा स्थित बस स्टैंड में संचालित कृष्णा स्वीट हाउस में खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग की टीम द्वारा गुरुवार की शाम को छापामार कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान 5 से 7 किग्रा. सिंथेटिक मावा पकड़ा गया। इसके साथ ही दुकान में उपयोग हो रहे आधा दर्जन घरेलू गैस के सिलेंडर जब्त किए गए हैं। दुकान में पनीर और खोवा का सेंपल भी लिया गया है।
जानकारी के अनुसार खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की अधिकारी कविता राठौर और रामकन्या द्वारा शाम को नगर के कृष्णा स्वीट हाउस में छापामार कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरन पाया गया कि फ्रीज में करीब ५ से ७ किग्रा. सिंथेटिक माया रखा हुआ है। 5 से 10 किग्रा. तक स्थानीय स्तर पर खरीदा गया मावा रखा गया था। कार्रवाई दस्ते द्वारा दोनों मावा को जब्त कर लिया गया है।वहीं कार्रवाई के दौरान आधा दर्जन गैस रसोई गैस के सिलेंडर भी जब्त किए गए हैं। दुकान में कमर्शियल सिलेंडरों की जगह रसोई गैस के सिलेंडरों का उपयोग किया जा रहा था। यहां बेची जा रही मिठाईयों के गुणवत्ता की जांच की गई और मावा व पनीर के सेंपल भरे गए। उक्त कर्रवाई के बाद से मिष्ठान की दुकानों के संचालकों में खासा हड़कंप की स्थिति बन गई है है।


यहां भी हुई कार्रवाई
उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में खाद्य आपूर्ति विभाग और औषधि प्रसाधन विभाग की संयुक्त टीम गठित कर की जा रही है। टीम द्वारा पन्ना, देवेन्द्रनगर एवं अजयगढ के होटल, मिष्ठान भंडार, दूध डेयरी एवं पेट्रोल पम्प का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान प्रबंधक धरमदास गुप्ता, संजय कुमार जैन देवेन्द्रनगर, संतोष दूध डेयरी, श्रीराम स्वीट पन्ना, सुधीर शॉप के प्रबंधक दीपक पटेल, परिचाउमिन सेंटर प्रबंधक कमल किशोर शिवहरे, सोनू टी स्टॉल सिमरिया के यहां घरेलू गैस कनेक्शन उपयोग करते पाए जाने पर एक-एक सिलेंडर जप्त कर प्रकरण तैयार किए गए। इसी प्रकार अजयगढ के शैलेन्द्र रावत से 2 एवं कृष्णा हाउस से 6 नग घरेलू गैस सिलेंडर जप्त किए गए। इन सभी घरेलू गैस सिलेण्डर उपयोग करने वालों के विरूद्ध द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस प्रदाय और वितरण विनियम आदेश 2000 की कंडिका 3 (ग) के प्रावधानों के तहत प्रकरण दर्ज किए गए। इसी प्रकार देवेन्द्रनगर के किशोरी होटल से खोबा की मिठाई, श्रीराम स्वीट से दूध से बनी मिठाई एवं प्रबंधक राजकिरण यादव की डेयरी से दूध का सेम्पल लिया गया। कृष्णा स्वीट से खोबे की मिठाई एवं पनीर का एक-एक सेम्पल लिया गया। पवई में अन्नपूर्णा होटल से खोबे से बनी मिठाई का सेम्पल लिया गया। इन सभी के विरूद्ध खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के प्रावधानों के तहत कार्यवाही की गयी।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned