scriptहर माह एक करोड़ की चाय पी जाते हैं पन्नावासी | tea | Patrika News

हर माह एक करोड़ की चाय पी जाते हैं पन्नावासी

locationपन्नाPublished: Dec 17, 2018 12:11:29 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

हर माह एक करोड़ की चाय पी जाते हैं पन्नावासी

tea

tea

पन्ना। शहर में चाय की चुस्कियां लेने वाले लोगों की संख्या हजारों में है। ठंड बढऩे के साथ ही हर साल की तरह इस साल भी चाय की मांग बढ़ गई है। हर माह शहर में करीब 10 क्विंटल टन चाय की खपत होती है। जानकारी के अनुसार हर व्यक्ति दिन में औसतन ५ ग्राम चाय पीता है।
शहर में लगभग एक करोड़ रुपए चाय का व्यापार हर माह होता है। यहां डिस्पोजल के बजाए अभी भी लोग घरों में कपों में और मार्केट में कांच की गिलासों में चाय पीना पसंद करते हैं। यहां अभी भी कॉफी से अधिक चाय की डिमांड है।
चाय विक्रेता संदीप ने बताया कि सामान्य दिनों में जहां लोग दिन में अधिकतम तीन से चार कप चाय पीते हैं वहीं ठंड में यह मात्रा 5 से 6 कप तक पहुच जांची है। यही कारण है कि ठंड में हर साल चाय की डिमांड बढ़ जाती है। चाय विक्रेता रामदीन ने बताया, वह सामान्य सीजन में करीब 30 लीटर दूध की चाय हर दिन बेचता है, लेकिन ठंड के दिनों में 55 से 60 लीटर दूध की चाय बेचता है।
शहर में लगभग सैकड़ों दुकानों के माध्यम से चाय बेची जा रही है। चाय के दीवानों की संख्या भी बहुत अधिक है। चाय सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन अधिक चाय पीना नुकसानदेह हो सकता है। इससे अधिक ठंड होने पर भी जरूरत से ज्यादा चाय नहीं पीनाी चाहिए।
ऐसी हो आपकी चाय

एक्सपर्ट की माने तो 100 एमएल चाय बनाने के लिए पानी और दूध की मात्रा बराबर होनी चाहिए। जिसमें 2.5 ग्राम चाय का इस्तेमाल करना चाहिए। अधिक कड़क चाय पीने वाले ३ ग्राम चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे अधिक चाय डालने पर या मंदी आंच में चाय को उबालने पर यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।
15 दिसंबर चाय दिवस

ठंड में रह साल चाय की मांग बढ़ जाती है। हर साल 15 दिसंबर चाय दिवस भी मनाया जाता है। इसका मुख्य लक्ष्य चाय बागान से लेकर चाय की कंपनियों तक में काम करने वाले श्रमिकों की स्थिति की ओर ध्यान आकृष्ट करना है। भारत में चाय के स्टैकहोल्डर, जिसमें छोटे चाय उत्पादक और मजदूर संघ चाय दिवस को पारिश्रमिक, जीवन स्तर तथा जीविका संबंधी अपने अधिकारों को रेखांकित करने के अवसर के रूप में मनाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो