script

क्वारेंटाइन के दौरान महिला ने जन्मा बच्चा, पांच दिन से छात्रावास में रह रहीं थीं

locationपन्नाPublished: Apr 04, 2020 01:16:13 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

मथुरा पालीखेड़ा में करती थी मजदूरी, प्रसव पीड़ा पर पहुंचाया अस्पताल

रेलवे स्टेशन में यात्रियों को मिलेगी चिकित्सकीय सुविधा

रेलवे स्टेशन में यात्रियों को मिलेगी चिकित्सकीय सुविधा (File Photo)

अजयगढ़. ग्राम पंचायत बरियारपुर भूमियान के क्वारंटाइन सेंटर में रखी गई एक महिला की प्रसव पीड़ा होने पर उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरियारपुर लाया गया। जहां महिला ने एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया।
ग्राम बरियारपुर भूमियान का एक केवट परिवार 20 जनवरी से ग्राम बरियारपुर भूमियान से मजदूरी कार्य के लिए मथुरा पालीखेड़ा गया था। इनमें साथ कल्लीबाई ( २४) पति रामदीन केवट भी गई हुई थी। लॉक डाउन के बाद वहां काम बंद होने से वे 29 मार्च को दिन में 2 बजे करीब मथुरा से एक माल वाहक वाहन में सवार होकर आ रहे थे। लेनिक उक्त वाहन ने उन्हें आगरा से 22 किमी पहले ही छोड़ दिया। इसके बाद 22 किमी पैदल चलकर आगरा पहुंचे। आगरा से ट्रक द्वारा झंसी पहुंचे।
बमीठा से 39 किमी पैदल चले
झांसी से बरुआसागर एक ट्रक से पहुंचे। यहां से एक स्कूल बस से रेवाड़ी पहुंचे। यहां से पुन: स्कूल बस से हरपालपुर और फिर बस द्वारा बमीठा तक पहुंचे। बमीठा से 39 किमी पैदल चलकर बरियारपुर डैम पर पहुंचे। जहां पर बरियारपुर सचिव पप्पू लाल कोंदर कस्तूरबा छात्रावास में आइसोलेशन केंद्र में रखा गया। अधीक्षिका ममता द्विवेदी द्वारा कैंपस परिसर में तैनात विमलेश सिंह स्टाफ नर्स से कल्लीबाई का चेकअप कराया और उन्हें दवाइयां भी उपलब्ध कराई थीं।
लाया गया अस्पताल
1 अप्रेल को डॉक्टर उमा गुप्ता के द्वारा जांच की गई। 2 अप्रेल को शाम 7 बजे ममता द्विवेदी द्वारा बीएमओ डॉ. केपी राजपूत को बताया गया कि महिला को प्रसव पीड़ा हो रही हैं। तब डॉक्टर केपी राजपूत द्वारा कल्लीबाई को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरियारपुर में प्रसव करवाने को कहा गया। बरियारपुर में पदस्थ स्टाफ नर्स ने प्रसव कराया। बच्चे का वजन 2 किलो 600 ग्राम रहा। जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वास्थ है।
मथुरा से मजदूरी कर लौटी कल्लीबाई को कस्तूरबा गांधी छात्रावास में क्वरनटाइन में रखा गया था। जिसने बरियारपुर स्वास्थ्य केंद्र में एक स्वास्थ बच्चे को जन्म दिया।
डॉ. केपी राजपूत, बीएमओ, अजयगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो