scriptपयर्टकों से गुलजार हुआ पार्क, दोनों टाइम शावक के साथ दिखी बाघिन | The park is buzzed with tourists, tigress seen with both time cubs | Patrika News

पयर्टकों से गुलजार हुआ पार्क, दोनों टाइम शावक के साथ दिखी बाघिन

locationपन्नाPublished: Dec 30, 2019 01:53:26 pm

Submitted by:

Shashikant mishra

ऑनलाइन सीटें हो चुकीं फुल, ऑफ लाइन के लिए लंबी लाइनन्यू इयर की पार्टी मनाने पहुंचे पर्यटक, बाघों की हो रही लगातार साइटिंग

 बाघों की हो रही लगातार साइटिंग

बाघों की हो रही लगातार साइटिंग

पन्ना. प्रदेश का पन्ना टाइगर रिजर्व इन दिनों पर्यटकों से गुलजार है। सुबह-शाम दोनों टाइम सभी वाहन फुल जा रहे हैं। ऑन लाइन टिकट तो काफी पहले ही फुल हो गई थीं, आफ लाइन के लिए भी मारामारी मच रही है। टिकट ब्लैक करने की भी शिकायतें पार्क प्रबंधन से की गई हैं।
रविवार को पन्ना टाइगर रिजर्व में सुबह-शाम मड़ला गेट से जाने वाले पर्यटकों को कई बार बाघिन पी-१५१ और उसके शावक के दर्शन हुए। बाघिन को इन दिनों अपने शावक के साथ देखा जा रहा है। यह पर्यटकों को रोमांचति कर देती है। इसी गेट से प्रवेश करने वाले पर्यटकों ने पेड़ में चढ़कर आराम फरमा रहे तेंदुए को भी देखा और अपने कैमरे में कैद किया।

पर्यटन कारोबारियों में उत्साह
न्यू इयार पार्टी मनाने के लिए बड़ी संख्या में यहां पहुंचे पर्यटकों से पर्यटन नगरी मड़ला और टाइगर रिजर्व दोनों गुलजार हैं। होटल, रिर्साट, जिप्सी सहित पर्यटन कारोबार से जुड़े अन्य सिग्मेंट के लोगों के लिए यह पर्यटन सीजन है। इन लोगों को पूरे साल इस सीजन का इंतजार होता है। इस साीजन को लेकर पर्यटन कारोबार से जुड़े लोग कई महीनों पूर्व से तैयारियां करने लगते हैं।

बाघों की बढ़ती संख्या से बढ़ा आकर्षण
गौरतलब है कि क्रियमस और न्यू इयर मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पन्ना पहुंचते हैं। इस साल बाघों का आकर्षण बढऩे और टी-३ वॉक के असर से अधिक संख्या में पर्यटक आकर्षित हुआ हैं। इसी का परिणाम है कि अब यहां टिकटों के लिए मारामारी मच रही है। पर्यटक भीषण ठंड में भी सुबह ४ बजे से लाइन में लग रहे हैं। टिकटों को ब्लैक किए जाने का मामला भी सामने आया। जिसकी लिखित शिकायत पार्क प्रबंधन से की गई है।

पार्क में 55 से अधिक बाघ
पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर केएस भदौरिया ने बताया, पन्ना टाइगर रिजर्व में इन दिनों वयस्क और अर्ध वयस्क बाघों की संख्या 37 है, जबकि इन दिनों 20 शावक हैं जो बड़ी तेजी के साथ बढ़े हो रहे हैं। उन्होंने बताया, पन्ना टाइगर रिजर्व में लागतार बाघों की संख्या बढ़ रही है। हाल में ही हमने बाघ पुनस्र्थापन योजना के 10 साल पूरे होने का उत्सव मनाया है। बाघ टी-3 के यहां लाने के बाद भागने और वाहन लाने के रोमांचन अनुभव को दुनियांभार से शेयर करने के लिए यहां पन्ना 10 इयर टी-3 वॉक का आयोजन किया गया था। यह बेहद सफल रहा है।

पन्ना टाइगर रिजर्व में लगातार बाघों की संख्या बढऩे से पन्ना टाइगर रिजर्व का उनका आकर्षण बढ़ा है। बफर में अस्थायी कैंप बनाकर कोर से साथ ही बफर क्षेत्र में भी बाघों की सुरक्षा को मजूबूत किया जा रहा है।
केएस भदौरिया, फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो