कचौैरी में पांचवे दिन भी सामान्य नहीं हुए हालात, 60 से 70 मरीज अब भी उपचाररत

इलाज के बाद भी बीमार पड़ रहे लोग

शाहनगर. ग्राम कचौरी में पांच दिनों से डायरिया का प्रकोप है। इसके बाद भी यहां अभी तक ६० से ७० लोग बीमार हैं। हालात यह है कि जिन लोगों का इलाज करके ठीक कर दिया जाता रहा है वे भी कुछ घंटों के बाद दोबारा बीमार हो रहे हैं। इससे हालात सामान्य नहीं हो पा रहे हैं। शनिवार को जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी डॉ. डीके गुप्ता के नेतृत्व में गांव का निरीक्षण किया। मरीजों की हालत देखी और उन्हें दवाएं लिखी। गांव के एक दर्जन से भी अधिक लोग अभी भी कटनी जिले के विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं।

एसडीएम ने सीएमएचओ को लिखा पत्र
कचौरी में हालात सामान्य न होने पर शाहनगर एसडीएम बीबी पांडे ने सीएमएचओ को पत्र लिखा था। जिसके बाद शनिवार दोपहर 12 बजे वे बीएमओ डॉ. सर्वेश लोधी एवं जिला चिकित्सालय पन्ना से डॉ. डीके गुप्ता व हेमंत राहंडाले को कचौरी भेजा, यहां मरीजों की जांच व उपचार किया। डॉ. डीके गुप्ता और सर्वेस लोधी ने ग्राम पंचायत कचौरी सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, पंच आशा, सहयोगी आशा, कार्यकर्ताओ व ग्राम वासियों से स्वच्छता बनाने के लिए कहा। डायरिया से बचाव के लिए शौच के बाद व खाना खाने से पूर्व हाथों को साबुन या राख से धुलने, पीने वाले पानी को उबालकर या पानी में क्लोरीन गोली को डालकर पीना, खुले में शौच नहीं करनेे के लिए कहा।

भोजन दूषित होने की आशंका
एसडीएम वीवी पांडेय के अनुसार, दूषित पानी के अलावा भी कुछ लोग बीमार हैं। आशंका है कि खाद्यान भी बीमारी की वहज हो सकता है। कल ही खाद्यान के सेंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए जाएंगे। गौरतलब है कि गांव में अभी भी स्वास्थ्य विभाग की टीम पड़ी हुईहै। पंचायत भवन में बने अस्थायी स्वास्थ्य कैम्प के सभी कमरे फुल हैं। यहां ४० से ५० लोगों का इलाज जारी है। एक दर्जन से अधिक मरीज कटनी में इलाजरत है। इलाज के बाद जो लोग दोबारा बीमार पड़ रहे हैं उनमें से आर्थिक रूप से संपन्ना लोग स्वयं के साधनों से इलाज के लिए कटनी भाग रहे हैं, जबकि गरीब लोगों द्वारा बार-बार गांव में ही इलाज कराया जा रहा है।

सप्लाई बंद करा दी
नल जल योजना का पानी दूषित होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद सप्लाई बंद करा दी गई है। इसके बाद भी कुछ लोग बीमार हो गए। खाद्यान्न दूषित होने की आशंका है। कल ही खाद्यान के सेंपल भी लिए जाएंगे।
वीवी पांडेय, एसडीएम शाहनगर

Sonelal kushwaha
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned