scriptपन्ना रिजर्व के पास फिर मृत मिला बाघ, प्रदेश में बाघों की सुरक्षा पर सवाल! | Tiger found dead near Panna reserve Increase in the death of tigers in | Patrika News

पन्ना रिजर्व के पास फिर मृत मिला बाघ, प्रदेश में बाघों की सुरक्षा पर सवाल!

locationपन्नाPublished: Jun 10, 2022 03:37:48 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

13 वर्षीय बाघ पी-111 की मौत के बाद प्रदेश में अब तक 17 बाघों की हो चुकी है मौत..

tiger_found_dead_near_panna_reserve_increase_in_the_death_of_tigers_in_mp.png

भोपाल। देश के टागर स्टेट मध्य प्रदेश में बाघों की मौत के बढ़ते आंकड़ों से उनकी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। प्रदेश के पन्ना जिले में एक बाघ सड़क किनारे मृत मिला। इसी साल में बाघों की यह 17वीं मौत है।

गुरुवार सुबह मिले मृत बाघ इसकी पहचान पी-111 के रूप में हुई है, जो 13 वर्षीय बाघ है। अधिकारियों ने कहा कि पन्ना टाइगर रिजर्व के अकोला गेट के पास शव पड़ा हुआ देखकर ग्रामीणों ने उन्हें सतर्क कर दिया। टीएस की मृत्यु से कुछ समय पहले, उसे स्थानीय लोगों ने सड़क पार करते देखा था अधिकारियों ने कहा कि उसके अंग बरकरार हैं और मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है। विसरा के नमूनों को विषाणु विज्ञान और विष विज्ञान परीक्षण के लिए सुरक्षित रखा गया है।

प्रदेश में बढ़ रहा बाघों की मौत का ग्राफ
पन्ना-कटनी हाईवे पर बाघ की यह दूसरी मौत है। पिछले साल हिट एंड रन में एक शावक की मौत हो गई थी। रिजर्व के भीतर 11 बाघों की मौत, 6 टाइगर स्टेट के बाहर मृत पाए गए। प्रदेश में इस साल बड़ी बिल्ली की मौत का सिलसिला जारी है। सूत्रों का कहना है कि रिजर्व के भीतर 11 बाघों की मौत हो गई है, और छह बाहर मृत पाए गए, जिनमें से एक वाहन से कुचला गया था। मार्च-अप्रैल में दो सप्ताह की अवधि में पांच सहित कई बाघ क्षेत्रीय लड़ाई में मारे गए। गुरुवार से पहले आखिरी बार दर्ज बाघ की मौत 28 अप्रैल को बांधवगढ़ में हुई थी। धमोकर रेंज में पांच साल की बाघिन का शव मिला है। अधिकारियों ने अवैध शिकार से इनकार किया था क्योंकि उसके शरीर के सभी अंग बरकरार थे।

4 दिन पहले भी हुई थी मौत
चार दिन पहले धमोकर बफर क्षेत्र के पास एक बाघिन मृत पाई गई थी। उसकी खोपड़ी, पेट और अंगों सहित पूरे शरीर पर भयानक चोटें थीं। उन्हें संदेह है कि बाघिन को एक वयस्क नर ने क्षेत्रीय वर्चस्व को लेकर मारा था। बाघों पर इस तरह हो रहे अत्याचारों में इजाफा देखने को मिला है। इस साल 17 बाघों ने एमपी को अलविदा कहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8biuyw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो