scriptunique news: एमपी के इस जिले में हीरा खदानों में रहता है पुलिस का पहरा | unique news: Police patrol in diamond mines in panna | Patrika News

unique news: एमपी के इस जिले में हीरा खदानों में रहता है पुलिस का पहरा

locationपन्नाPublished: Apr 20, 2018 02:17:20 am

Submitted by:

Pushpendra pandey

हीराधारित पट्टी क्षेत्र की करीब 300 हीरा खदानें बंद पड़ीं, बृजपुर की पुलिस भी कर रही है निगरानी
 

panna Illegal sand mining Big action in mp police

panna Illegal sand mining Big action in mp police

पन्ना/ बृजपुर. बृजपुर क्षेत्र में चल रहीं वैध-अवैध हीरा खदानों में प्रशासन द्वारा एक दिन पूर्व की गई कार्रवाई के बाद क्षेत्र में सन्नाटा पसरा है। जब्त मशीनें जहां-तहां खड़ी होने के कारण एसएफ के जवानों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही स्थानीय बृजपुर थाने की पुलिस भी पहरा निगरानी कर रही है।
300 खदानें बंद
कार्रवाई के बाद से रमखिरिया की खदानों सहित बडग़ड़ी, सिरस्वाहा डैम, रहुनिया, पल्थरा आदि क्षेत्रों की करीब 300 हीरा खदानें बंद पड़़ी हैं। दो दिन पूर्व तक जिस छोटे से क्षेत्र में दिनरात जेसीबी और एलएनटी मशीनें चल रही थीं वहां गुरुवार को सन्नाटा पसरा था। गौरतलब है कि एक दिन पूर्व बुधवार को प्रशासन द्वारा रमखिरिया के पास अमला में संचालित वैध और अवैध हीरा खदानों के खिलाफ छापामार कार्रवाई करते हुए 10 बड़ी मशीनें जब्त की थीं।
कुछ मशीनें अभी वहीं पड़ीं
तकनीकी कारण से कुछ मशीनें अभी भी संबंधित क्षेत्र में ही पड़ी हैं। जिनकी सुरक्षा के लिए प्रशासन की ओर से एसएफ के गार्डों को तैनात किया गया है। वहीं बृजपुर थाने की पुलिस भी मशीनों की सतत निगरानी कर रही है। गुरुवार दोपहर बृजपुर थाना प्रभारी भी क्षेत्र में गए थे। उन्होंने मौके पर लोगों से जानकारी ली।
मशीनों की बजाय मजदूरों से हो काम
नियमानुसार हीरा खदानों के संचालन के लिए सिर्फ ८ मीटर की गहराई तक खोदने की अनुमति दी जाती है। जिसमें भारी मशीनों के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन यहां आठ मीटर की गहराई तक खुदाई का पट्टा लेकर लोग 100 मीटर से भी गहरी खदानें खोद रहे हैं। इतनी गहराई तक खोदने में भारी मशीनों की जरूरत तो पड़ेगी ही। इसके साथ ही खदान के लिए स्वीकृत क्षेत्र से 100 गुना बड़े क्षेत्र का उपयोग किया जाता है। इससे हालात खराब हैं। इनसे निकलने वाला अधिकांश हीरा भी कार्यालय में जमा नहीं होता है। अच्छा यह हो कि कार्रवाई के बाद बेरोजगार मजदूरों को खदानों में काम कराया जाए। भारी मशीनों के उपयोग को सख्ती के साथ रोका जाए। जिससे सैकड़ों लोगों को रोजगार ? मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो