scriptमतदान जागरुकता के स्वरचित भजन गाकर मतदाताओं को कर रहे प्रेरित | Voting awareness | Patrika News

मतदान जागरुकता के स्वरचित भजन गाकर मतदाताओं को कर रहे प्रेरित

locationपन्नाPublished: Nov 17, 2018 01:49:24 am

Submitted by:

Bajrangi rathore

मतदान जागरुकता के स्वरचित भजन गाकर मतदाताओं को कर रहे प्रेरित

 Voting awareness

Voting awareness

पन्ना (देवेंद्रनगर)। पत्रिका अभियान से प्रेरित होकर तहसील अंतर्गत 83 मतदान केंद्रों के मतदाताओं के लिए लोकगीत, भजन-संध्या का आयोजन किया गया। मतदान जागरुकता के स्वरचित भजन गाकर आम मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।
इस दौरान देवेंद्रनगर नगर परिषद के परिसर में लोकगीत, भजन और कीर्तन का आयोजन भी किया गया, जिसमें सैकड़ों महिलाएं और पुरुषों ने भाग लिया। कार्यक्रम में तहसीलदार, नगर पालिका सीएमओ, बीएमओ, नायब तहसीलदार एवं महिला बाल विकास कर्मचारी, सुपरवाइजर, बीएलओ और क्षेत्र के मतदाता उपस्थित रहे। इसी क्रम में देवेंद्रनगर तहसील के समस्त ग्राम पंचायतों के 83 मतदान केंद्रों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
मतदाताओं को वचनबद्ध किया गया कि 28 नवंबर को मतदान के लिए जरूर उपस्थित होंगे। साथ ही उन्हें आमंत्रण कार्ड का वितरण किया गया। इस दौरान लोगों ने संकल्पित होकर मतदान करने के लिए प्रतिज्ञा की। इस अवसर पर इन समस्त मतदाताओं के समक्ष नवीन इवीएम एवं वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन कर मशीन की कार्यप्रणाली के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। उनसे डेमो मतदान भी करवाया गया।
मोहंद्रा में वाद-विवाद प्रतियोगिता

कलेक्टर खत्री के निर्देशन में विधानसभा निर्वाचन के अन्तर्गत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए लगातार स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिला एवं तहसील मुख्यालयों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में एवं मतदान केन्द्रवार तरह-तरह की गतिविधियां आयोजित कर लोगों को मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों में जोड़ा जा रहा है।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मोहन्द्रा में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वाद विवाद, तात्कालिक भाषण एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में युवाओं ने बढ़ चढ़कर सहभागिता दिखाई। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार का वितरण भी किया गया।
गीत-संगीत से कर रहे जागरूक

शाहनगर में स्वीप गतिविधियों के अन्तर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी के दिशा-निर्देशन में जिलेभर में लोक संगीत एवं लोक गायन कार्यक्रम द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया गया। इसी क्रम में नायब तहसीलदार के नेतृत्व में तहसील शाहनगर के विभिन्न ग्रामों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए गीत-संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य रूप से महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने स्वयं मतदान करने तथा परिवार के सदस्यों को मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो