scriptchildren in this way the difference between GOOD TOUCH-BAD TOUC | छोटी उम्र के बच्चों को इस तरह सिखाएं GOOD TOUCH-BAD TOUCH में अंतर | Patrika News

छोटी उम्र के बच्चों को इस तरह सिखाएं GOOD TOUCH-BAD TOUCH में अंतर

  • हर मां को चाहिए कि वो अपने बच्चों को गुड टच और बैड टच के अंतर को जरूर समझाए
  • जानिए किस तरह आप अपने बच्चों को समझा सकते हैं गुड और बेड टच में अंतर

नई दिल्ली

Published: January 02, 2021 06:59:05 pm

नई दिल्ली। देश में तेजी से हो रहे रेप की घटनाओं के साथ बाल शोषण और बच्चोंे की हत्याीओं के केस आए दिन देखने को मिल रहे है। आज के समय में हर मां को अपनी बेटियों को बाहर भेजने से भी डर लगने लगा है। क्योकि मां के आचंल में खेल रही बच्ची कब किसका शिकार बन जाए, ये कोई नही जानता। इसलिए बच्ची जब स्कूल जाती है तो हर मां को चाहिए कि वो अपने बच्चोंथ को गुड टच और बैड टच के अंतर को जरूर समझाए। ताकि वे कभी भी ऐसी घटना के शिकार होने से बच सके।तो जानिए किस तरह आप अपने बच्चों को समझा सकते हैं गुड और बेड टच के अंतर को।

GOOD TOUCH-BAD TOUCH
GOOD TOUCH-BAD TOUCH

वीडियो

आजकल सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो देखने को मिल जाते है। जो कि विशेषकर बच्चों के लिए ही बनाए गए हैं।यदि आप इन वीडियो के सामने बच्चे को बैठाकर उसे अपनी भाषा में इसका अर्थ बताएंगे तो बच्चा जल्द ही इन बातों को समझ सकता है। इसलिए बच्चों को अपने साथ बैठाकर बड़े प्यार से यह वीडियो को दिखाएं। इस बात का ध्यान रखें कि वीडियो अश्लीलता से भरे ना हो।

ड्राइंग

यदि आप बच्चे को अच्छे बुरे की पहचान कराने में हिचाहिचा रहे है तो चित्र के माध्यम से आप अपनी बातों को काफी अच्छी तरीके से GOOD TOUCH-BAD TOUCH के बारे में बता सकती है। आप चित्रों का बनाकर इसके माध्यम से ये बताएं कि कोई भी व्यक्ति बच्चों के शरीर के किस अंग को छू सकता है और किस अंग को नहीं। याद रखें कि चित्र या चार्ट जो भी आप बना रहे हैं, वो रंगबिरंगा हो। रंग हमारे दिमाग में लंबे समय के लिए रहते हैं।

सवाल- जवाब

बच्चों को सवाल-जवाब के माध्यम से भी सारी बाते आसानी से समझा जा सकती है। जैसे आप बच्चे से पूछ सकते हैं कि कोई जब उन्हें प्यार करता है तो वो बच्चे को शरीर को किस किस जगह पर छूता है? जिसका जवाब बड़े प्यार से सुनें। यदि बच्चा बताने में संकोच कर रहा है तो बड़े ही प्यार से उससे पूछे और GOOD TOUCH-BAD TOUCH के बारे में बताएं।

मनगढ़ंत कहानियां

बच्चों के लिए कहानियां कर भी अपनी बात को आसानी से बता सकते है। आप अपनी कहानी के आधार पर कई सारे किरदार गढ़कर इस बात को समझाएं। जो किरदार बेड टच करता है उसे राक्षस की तरह बताएं ताकि बच्चों के दिमाग में यह बात बैठ जाए और कहानी में यह भी बताएं कि इस दुनिया में कई सारे अच्छे लोग भी होते हैं, जिनपर हम विश्वास कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.