बच्चे की आदत से पूरा परिवार परेशान है, हम क्या करें?

बच्चे की आदत से परेशान होकर उसे डराएं धमकाएं नहीं। अच्छे से पेश आएं समस्या हल होगी।

अमरीकी टीचर मेघन लीह तीन बच्चों की मां और पैरेंट कोच हैं। अभिभावक उनसे बच्चों को लेकर समाधान पूछते हैं। ऐसा ही एक सवाल-

मेरा छह साल का बच्चा बहुत अच्छा है पर पूरा परिवार उसकी कुछ आदतों और व्यक्तित्व से परेशान है। इसके अलावा मेरा एक पांच साल और एक साढ़े ग्यारह साल का बच्चा है। हम इस बात को लेकर तब और चिंतित हो जाते हैं जब चीजें छह साल के बच्चे के अनुसार नहीं होती हैं। जब इंडोर गेम्स खेलने जाते हैं तो वे रोने लगता है क्योंकि उसे ये पसंद नहीं है। स्कूल के बाद कुछ प्लान करते हैं तो वे मना करता है। हम क्या करें, सुझाव दें?

छह साल के बच्चे में ऐसी आदतें है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्कूल के बाद बच्चों को बाहर जाने के लिए कहेंगे तो वे अक्सर मना कर देंगे क्योंकि वे थके होने के साथ भूखे और तनाव में रहते हैं। जहां तक बात है घर में रहने की तो कहीं ऐसा तो नहीं है कि उसे अपने भाई-बहन से जलन है। उसे ये तो नहीं लगता है कि माता-पिता उसपर ध्यान नहीं दे रहे हैं। बच्चा बहुत अधिक चिड़चिड़ापन या गुस्सैल स्वभाव का है तो एक बार बाल रोग विशेषज्ञ से जरूर मिलें। सबसे पहले कोई योजना बनाने से पहले बच्चे से मिलने और बात करने का पूरा समय निकालें। ऐसा करेंगी तो बच्चा अपनी बात रखेगा। बच्चे की आदत से परेशान होकर उसे डराएं धमकाएं नहीं। अच्छे से पेश आएं समस्या हल होगी।

वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत

manish singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned