scriptवर्किंग वुमन बच्चे की परवरिश में रखें इस बात का खास ध्यान, भविष्य होगा बेहतर | Take care of the child in this way while handling office | Patrika News

वर्किंग वुमन बच्चे की परवरिश में रखें इस बात का खास ध्यान, भविष्य होगा बेहतर

Published: Dec 19, 2020 08:19:05 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

बच्चे क्यों हो जाते है चिढ़चिढ़े जाने उनकी मन की बातें
क्या आप बच्चे की पसंद नापसंद के बारे में जानते है

Take care of the child

Take care of the child

नई दिल्ली। घर और ऑफिस का काम संभालना महिलाओं के लिए एक बड़ा चेलेंज होता है। क्योंकि दोनों तरफ के कामकाज के बाद औरते इतनी थक जाती है कि उनके लिए किसी दूसरे काम करने के लिए समय ही नही बच पाता। और ऐसे में जब बच्चों की बात हो, यह जिम्मेदारी और भी ज्यादा बड़ी नजर आती है। और इसमें यदि सफल नही हुए तो बच्चे का भविष्य डगमगाने लगता है। इसलिए हम आपके सामने लाए है ऐसे टिप्स जो आपकी दोनों जिम्मेदारियों को एकसाथ निभाने में काफी मदद करेंगे।

जॉब के साथ घर व बच्चे को संभालना काफी मुश्किल भरा काम है। खासतौर पर सिंगल मदर के लिए तो दोनों को संभालना चुनौतियों से भरा काम होता है। ऐसे में महिलाओं को बच्चे की परविश में कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ताकि उसके भविष्य बेहतर हो सके। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में…

बच्‍चे की जरूरतों का रखें ध्यान

कामकाजी महिलाओं को ऑफिस से लौटने के बाद रात को ही सारे काम नपटा लेना चाहिए जिससे सुबह आपको पर्याप्त समय मिल सके। इससे आप बच्चे की जरूरतों व खानपान का भी अच्छे से ध्यान रख पाएगी। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके बच्चे आपसे क्या चाहता है।

समय-समय पर बात करें

पूरे वक्त ऑफिस रहने के चलते बच्चा घर पर अकेला रहता है ऐसे में आप बीच में बीच मोबाइल फोन के जरिए बच्चे से जुड़ी रहे। उसका हाल-चाल पूछती रहेगी तो इससे बच्चे को अच्छा लगेगा। और अपने मन की बातों को आपको शेयर भी करेगा।

परिवार के साथ बनाएं अच्छा रिश्ता

बच्चे को परिवार के साथ अच्छे से घुलने-मिलने दें। ऐसे में आपको दो फायदे होगें। बड़े-बूढ़ों के बीच रहकर बच्चा अच्छे संस्कार सीखेगा इसके अलावा उसे अकेलापन महसूस भी नही होगा। आपको जब भी समय मिले परिवार के साथ बच्चे को घुमाने जरूर ले जाए।

दोस्त की तरह आए पेश

बच्चे के साथ ज्यादा सख्ती ना बरते इसकी जगह दोस्ताना रिश्ता निभाए। बच्चे से मां बनकर नहीं बल्कि एक दोस्त की तरह बात करें। इससे बच्चे को लगेगा कि आप उनको बातों पर अच्छे से ध्यान दे रही हैं। साथ ही वे भी आपसे अपने मन की बात अच्छे से कह पाएंगे। चाहे आपके पास समय कम हो, मगर जितनी देर भी मिले उसमें बच्चे के साथ ही रहे।

सिखाएं ये जरूरी बातें

बच्चे को जिंदगी के मायने समझाएं। उन्हें जीवन में आने वाली मुश्किलों से लड़ना सिखाएं। साथ ही उनकी सेहत का ध्यान देने रखते हुए बच्चे को रोजाना योगा एक्सरसाइज व सैर करने की आदत डालें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो