scriptTake care of the child in this way while handling office | वर्किंग वुमन बच्चे की परवरिश में रखें इस बात का खास ध्यान, भविष्य होगा बेहतर | Patrika News

वर्किंग वुमन बच्चे की परवरिश में रखें इस बात का खास ध्यान, भविष्य होगा बेहतर

  • बच्चे क्यों हो जाते है चिढ़चिढ़े जाने उनकी मन की बातें
  • क्या आप बच्चे की पसंद नापसंद के बारे में जानते है

नई दिल्ली

Published: December 19, 2020 08:19:05 pm

नई दिल्ली। घर और ऑफिस का काम संभालना महिलाओं के लिए एक बड़ा चेलेंज होता है। क्योंकि दोनों तरफ के कामकाज के बाद औरते इतनी थक जाती है कि उनके लिए किसी दूसरे काम करने के लिए समय ही नही बच पाता। और ऐसे में जब बच्चों की बात हो, यह जिम्मेदारी और भी ज्यादा बड़ी नजर आती है। और इसमें यदि सफल नही हुए तो बच्चे का भविष्य डगमगाने लगता है। इसलिए हम आपके सामने लाए है ऐसे टिप्स जो आपकी दोनों जिम्मेदारियों को एकसाथ निभाने में काफी मदद करेंगे।

Take care of the child
Take care of the child

जॉब के साथ घर व बच्चे को संभालना काफी मुश्किल भरा काम है। खासतौर पर सिंगल मदर के लिए तो दोनों को संभालना चुनौतियों से भरा काम होता है। ऐसे में महिलाओं को बच्चे की परविश में कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ताकि उसके भविष्य बेहतर हो सके। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में...

बच्‍चे की जरूरतों का रखें ध्यान

कामकाजी महिलाओं को ऑफिस से लौटने के बाद रात को ही सारे काम नपटा लेना चाहिए जिससे सुबह आपको पर्याप्त समय मिल सके। इससे आप बच्चे की जरूरतों व खानपान का भी अच्छे से ध्यान रख पाएगी। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके बच्चे आपसे क्या चाहता है।

समय-समय पर बात करें

पूरे वक्त ऑफिस रहने के चलते बच्चा घर पर अकेला रहता है ऐसे में आप बीच में बीच मोबाइल फोन के जरिए बच्चे से जुड़ी रहे। उसका हाल-चाल पूछती रहेगी तो इससे बच्चे को अच्छा लगेगा। और अपने मन की बातों को आपको शेयर भी करेगा।

परिवार के साथ बनाएं अच्छा रिश्ता

बच्चे को परिवार के साथ अच्छे से घुलने-मिलने दें। ऐसे में आपको दो फायदे होगें। बड़े-बूढ़ों के बीच रहकर बच्चा अच्छे संस्कार सीखेगा इसके अलावा उसे अकेलापन महसूस भी नही होगा। आपको जब भी समय मिले परिवार के साथ बच्चे को घुमाने जरूर ले जाए।

दोस्त की तरह आए पेश

बच्चे के साथ ज्यादा सख्ती ना बरते इसकी जगह दोस्ताना रिश्ता निभाए। बच्चे से मां बनकर नहीं बल्कि एक दोस्त की तरह बात करें। इससे बच्चे को लगेगा कि आप उनको बातों पर अच्छे से ध्यान दे रही हैं। साथ ही वे भी आपसे अपने मन की बात अच्छे से कह पाएंगे। चाहे आपके पास समय कम हो, मगर जितनी देर भी मिले उसमें बच्चे के साथ ही रहे।

सिखाएं ये जरूरी बातें

बच्चे को जिंदगी के मायने समझाएं। उन्हें जीवन में आने वाली मुश्किलों से लड़ना सिखाएं। साथ ही उनकी सेहत का ध्यान देने रखते हुए बच्चे को रोजाना योगा एक्सरसाइज व सैर करने की आदत डालें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारतपहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंगमहाराष्ट्र के पालघर में 25 फीट गहरी खाई में गिरी बस, कई लोग हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.