script

जालंधर, सहारनपुर के बाद अब सीतामढ़ी से भी घर बैठे हिमालय के दर्शन

locationपटनाPublished: May 07, 2020 06:40:57 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Bihar News) सीमामढ़ी के लोगों ने भी जालंधर और सहारनपुर के लोगों की तरह ( Best of Nature )सपने में नहीं सोचा होगा कि कभी उन्हें अपने घर से ही हिमालय के दर्शन ( Himalaya visible) हो सकेंगे। कोरोना के कहर के कारण ठप्प हुई तमाम व्यवसायिक गतिविधियों से न्यून स्तर पर पहुंचे प्रदूषण ( Reduced pollution ) की वजह से यह संभव हो पा रहा है।

जालंधर, सहारनपुर के बाद अब सीतामढ़ी से भी घर बैठे हिमालय के दर्शन

जालंधर, सहारनपुर के बाद अब सीतामढ़ी से भी घर बैठे हिमालय के दर्शन

पटना : (Bihar News) प्रकृति इस वक्त अपना अनमोल ( Best of Nature ) रूप दिखा रही है। ऐसा रूप जिसकी किसी ने कल्पना तक नहीं की होगी। जिन शहरों में प्रदूषण की ( Reduced pollution ) मार से न सिर्फ पर्यावरण बल्कि आम आदमी त्रस्त था, उन शहरों से घर बैठे हुए ही प्रकृति की लीला दिखाई दे रही है। सीमामढ़ी के लोगों ने भी जालंधर और सहारनपुर के लोगों की तरह सपने में नहीं सोचा होगा कि कभी उन्हें अपने घर से ही हिमालय के दर्शन ( Himalaya visible) हो सकेंगे। कोरोना के कहर के कारण ठप्प हुई तमाम व्यवसायिक गतिविधियों से न्यून स्तर पर पहुंचे प्रदूषण की वजह से यह संभव हो पा रहा है।

200 किलोमीटर है दूरी
सीमामढ़ी से हिमालय की दूरी करीब २०० किलोमीटर है। इस जिले के सिंहवाहिनी ग्राम पंचायत से ली गई हिमालय की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई है। इस जिले के लोग हिमालय पर्वत की चोटियां देखकर आश्चर्यचकित हैं। उनके यह किसी अजूबे से कम नहीं हैं। हालांकि हिमालय से सीतामढ़ी की दूरी बहुत अधिक नहीं होने से लोगों की दर्शन करने की अभिलाषा जाकर बेशक पूरी हो सकती है, किन्तु घर बैठे ही दर्शन से स्वर्गिक आनन्द की अनुभूति की कोई सीमा नहीं है। ऐसी अनमोल खुशी जिसे कई पीढिय़ों के बाद ऐसे मनोहारी दृश्य देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ हो।

40 वर्ष बाद ऐसा दृश्य
ग्राम पंचायत सिंहवाहिनी के लोगों का कहना है कि करीब ४० वर्ष पहले यहां से हिमालय की चोटियां ऐसे ही दिखाई देती थी, जैसे आज दिखाई देती हैं। किन्तु उसके बाद तेजी से हुए व्यवसायिक गतिविधियां और वाहनों के विस्तार ने इस पूरे इलाके को धूल-धूसरित कर दिया। हवा में दृश्यता इतनी कम रह गई कि हिमालय तो क्या कुछ किलोमीटर तक नहीं देखा जा सकता था। लॉक डाउन के बाद हालात बदल गए। सारी गतिविधियों बंद होने से प्रदूषण में कमी आने लगी।

कब तक रहेगी ऐसी खुशी
हवा में घुले मिट्टी और प्रदूषण के दूसरे तत्वों का असर कम होने लगा। इस दौरान हुई बारिश ने इन कणों को जमीन पर ला दिया। इससे दृश्यता इतनी बढ़ गई कि हिमालय की चोटियां दिखाई देने लगी। सबसे पहले तस्वीरें जालंधर से आई थी। पंजाब के इस शहर से हिमालय को देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। सवाल यही है कि यह खुशनसीबी आखिर कब तक कायम रहेगी। अभी तक लॉक डाउन चल रहा है। प्रदूषण संबंधी सारी गतिविधियों बंद हैं, किन्तु इनके शुरु होने के बाद क्या स्थिति रहती है, यह तो समय ही बताएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो