script

बिहार सरकार ने दिया प्रारंभिक स्कूलों में लगे अनटे्रंड शिक्षकों को हटाने का फरमान

locationपटनाPublished: Oct 23, 2019 06:56:49 pm

Submitted by:

Navneet Sharma

अब अनट्रेंड प्रारंभिक शिक्षक दूसरे सरकारी स्कूलों में नहीं पढ़ा सकेंगे, उनकी सेवा समाप्त हो जाएगी। माना जा रहा है कि सरकारक के इस इस फैसले से कई शिक्षकों की नौकरी खतरे में दिखाई दे रही है।

बिहार सरकार ने दिया प्रारंभिक स्कूलों में लगे अनटे्रंड शिक्षकों को हटाने का फरमान

बिहार सरकार ने दिया प्रारंभिक स्कूलों में लगे अनटे्रंड शिक्षकों को हटाने का फरमान

पटना. बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से बड़ा फैसला लेते हुए यह निर्णय किया गया है कि अब अनट्रेंड प्रारंभिक शिक्षक दूसरे सरकारी स्कूलों में नहीं पढ़ा सकेंगे, उनकी सेवा समाप्त हो जाएगी। माना जा रहा है कि सरकारक के इस इस फैसले से कई शिक्षकों की नौकरी खतरे में दिखाई दे रही है।
शिक्षा विभाग के निदेशक (प्राथमिक) डॉ रणजीत कुमार ने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जल्द ही सरकार के इस आदेश की रिपोर्ट भेज दी जाएगी। इस आदेश के जरिए जल्द ही सरकारी स्कूलों से अनट्रेट शिक्षको हटा दिया जाएगा।
शिक्षा विभाग के सूत्रों के हिसाब से प्रारंभिक शिक्षकों को जो कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान से ट्रेनिंग के बाद भी फेल हो चुके हैं हटाने का निर्णय लिया जा चुका है। सरकार द्वारा मांगी गई रिपोर्ट के बाद ही यह तय हो सकेगा कि राज्य में एेसे शिक्षकों की संख्या कितनी है।
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को लेकर यह आर्हता नियम लागू कर रखा है, जिसके तहत दो साल का डीईएलएड( डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुुकेशन) करने वाले शिक्षक ही ट्रेंड माने जाएंगे।
परिषद पहले ही एनआइओएस से अठारह माह का डीईएलएड का प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षकों को अमान्य कर चुका है। जबकि शिक्षा के अधिकार कानून के तहत स्कूलों में पढ़ाने वाले अनट्रेंड शिक्षकों को हटाने का प्रावधान है।

ट्रेंडिंग वीडियो