scriptदेश में पहली बार इस राज्य में पेश होगा Green Budget, होंगे विशेष प्रावधान | Bihar News: State To Present Green Budget First Time In India | Patrika News

देश में पहली बार इस राज्य में पेश होगा Green Budget, होंगे विशेष प्रावधान

locationपटनाPublished: Feb 05, 2020 08:40:28 pm

Submitted by:

Prateek

Bihar News: इससे यह स्पष्ट होगा कि अगले वित्त वर्ष (Budget) में पर्यावरण एवं जलवायु संरक्षण के लिए (Bihar Government) सरकार किस तरह प्रतिबद्ध है और उन्हें लागू करने के लिए कितनी तत्परता और ईमानदारी (Bihar Budget 2020) दिखा रही है…

Bihar Budget 2020,Bihar News

(पटना,प्रियरंजन भारती): बिहार में मूल बजट के अलावा जेंडर और बाल बजट की तर्ज पर पहली बार ग्रीन बजट (हरित बजट) पेश किया जाएगा। इस बजट में पहली बार राज्य सरकार की महात्वाकांक्षी योजना जल जीवन हरियाली सहित अन्य विभागों को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, पौधारोपण समेत अन्य कार्यों के लिए आवंटित की जाने वाली राशि का उल्लेख एक स्थान पर किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें

घाटी में फिल्म ‘शिकारा’ चलने में अड़चन, रोकने को लेकर कोर्ट में याचिका दायर

इससे यह स्पष्ट होगा कि अगले वित्त वर्ष में पर्यावरण एवं जलवायु संरक्षण के लिए सरकार किस तरह प्रतिबद्ध है और उन्हें लागू करने के लिए कितनी तत्परता और ईमानदारी दिखा रही है। वित्त विभाग ग्रीन बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

 

यह भी पढ़ें

BJP ने उमर अब्दुल्ला को दिया ‘रेजर’ का उपहार, सचिन पायलट ने की ऐसी खिंचाई होना पड़ा शर्मिंदा

केंद्र की ओर से पर्यावरण एवं जलवायु संरक्षण के लिए केंद्रीय बजट में जोर दिए जाने के बाद बिहार जैसे कृषि आधारित अर्थव्यवस्था वाले राज्य के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहल साबित होगी।

 

यह भी पढ़ें

सोनिया गांधी से मुलाकात करना JVM नेता को पड़ा भारी, पार्टी ने मांगा जवाब, हो सकते है बाहर

 

12-14 हजार करोड़ का होगा ग्रीन बजट

वित्त विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पेश किए जाने वाले ग्रीन बजट में करीब 12-14 करोड़ का उपबंध होगा। 24 फरवरी को आयोजित होने वाले बजट सत्र में इसे पेश किया जाएगा। इसमें जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत तीन वर्षों के लिए निर्धारित राशि में पहले वर्ष की राशि भी शामिल की जाएगी। यह राशि करीब नौ हजार करोड़ की होगी। शेष राशि अन्य विभागों की योजनाओं के लिए तय की गई राशि होगी। इसके लिए सभी विभागों से सुझाव मांगे गए हैं। इसमें अन्य विभागों के पर्यावरण व जलवायु संरक्षण से जुड़े कार्यक्रमों को एकसाथ रखकर उनके लिए राशि निर्धारित की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो