गठबंधनों की हकीकत बताएंगे उपचुनाव परिणाम

गठबंधनों की हकीकत बताएंगे उपचुनाव परिणाम
गठबंधनों की हकीकत बताएंगे उपचुनाव परिणाम

Satyendra Porwal | Publish: Sep, 22 2019 11:54:49 PM (IST) Patna, Patna, Bihar, India

By-Elections: पांच विधायक बन गए सांसद। उपचुनाव परिणाम से बदल सकते हैं समीकरण। दावेदारी अपनी-अपनी । समस्तीपुर संसदीय सीट पर भी होगा मतदान।

प्रियरंजन भारती
(पटना) . पांच विधायकों के सांसद बन जाने से खाली हुई सीटों पर उपचुनाव ( By-Elections) की घोषणा के साथ ही सीटों पर दावेदारी की खींचतान शुरू हो गई है। इन पांच सीटों पर 21 अक्टूबर को वोट पड़ेंगे और 24 अक्टूबर को मतगणना के परिणाम भी आ जाएंगे।

उम्मीदवारों को लेकर उठापटक शुरू
उपचुनाव के लिए दोनों ही प्रमुख गठबंधनों के सहयोगी दलों में उम्मीदवारों को लेकर उठापटक शुरू हो गई है। हालांकि एनडीए में इस पर ज्यादा बवाल नहीं है। इसलिए कि पांच में से चार विधायक जो सांसद बने वे जदयू के ही थे। एक किशनगंज की सीट कांग्रेस की है, जिसे लेने के लिए भाजपा उत्साहित नहीं है। पांच विधानसभा सीटों के अलावा रामचंद्र पासवान के निधन से खाली हुई समस्तीपुर संसदीय सीट पर भी मतदान होना है। यह सीट लोकजन शक्ति पार्टी के खाते की स्वाभाविक सीट है, जिस पर दूसरे की दावेदारी नहीं बन सकती।

असली घमासान तो महागठबंधन में

गठबंधनों की हकीकत बताएंगे उपचुनाव परिणाम

असली घमासान तो महागठबंधन में है जहां सभी घटक दलों की अलग अलग दावेदारी है। कांग्रेस ने समस्तीपुर संसदीय सीट के अलावा दो विधानसभा सीटों पर दावेदारी कर रखी है। उसे किशनगंज और नाथनगर की सीटें चाहिए। ये दो सीटें कांग्रेस की दावेदारी का भी हिस्सा हैं। उपेंद्र कुशवाहा और मुकेश सहनी की पार्टियों के दावे आने अभी बाकी हैं।

अभी से खटपट
विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले इस उपचुनाव में गठबंधनों का लिटमस टेस्ट है, जिसमें भावी स्वरूप की पटकथा लिख दी जाएगी। अगर अभी से खटपट शुरू हुई तो तय है कि विधानसभा की 243 सीटों पर खींचतान और गड़बड़ी की डीप स्टोरी लिख दी जाएगी।

सीटें जो खाली हुईं
किशनगंज-मो.जावेद-कांग्रेस
बेलहर-गिरिधारी यादव-जदयू
नाथनगर-अजय मंडल-जदयू
दरौंदा-कविता सिंह-जदयू
सिमरी बख्तियारपुर-दिनेशचंद्र यादव-जदयू

संसदीय क्षेत्र-समस्तीपुर-लोजपा के दिवंगत सांसद रामचंद्र पासवान। (इन्हें कांग्रेस के डॉ अशोक राम ने टक्कर दी थी। )

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned