scriptमुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना,पीएम को कहा धन्यवाद | Chief Minister Nitish Kumar launches Ayushman Bharat Scheme in Bihar | Patrika News

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना,पीएम को कहा धन्यवाद

locationपटनाPublished: Sep 23, 2018 04:51:55 pm

Submitted by:

Prateek

राज्य में योजना के शुभारंभ के लिए पटना के ज्ञान भवन सभागार में कार्यक्रम आयोजि किया गया…

(पटना): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ किया। बिहार में भी आज ही के दिन पटना से इस योजना का श्री गणेश कर दिया गया। पटना स्थित ज्ञान सभागार से राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना की शुरूआत की।


सीएम ने किया योजना का आगाज

राज्य में योजना के शुभारंभ के लिए पटना के ज्ञान भवन सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। सभा में झारखंड में हो रहे योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया जा रहा था। बिहार में योजना की शुरूआत करने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने सभा को संबोधित किया।

 

योजना के बारे में लोगों को बताना होगा

सीएम ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। सीएम ने कहा कि यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी। गरीब परिवार का हर एक सदस्य योजना की सहायाता से इलाज पा सकता है। योजना के बारे में बताते हुए सीएम ने कहा कि इस योजना से हर परिवार को एक साल में 5 लाख रूपए तक की सहायता मिलेगी। इस योजना के बारे में हमे लोगों को बताना होगा। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को गोल्डन कार्ड दिए जाएंगे जिसकी सहायता से वह इलाज करवा सकेंगे। इलाज के लिए उन्हें पांच लाख का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा दिया जाएगा।


सीएम ने की यह घोषणाएं

सीएम ने घोषण की कि पटना के IGIMS व NMCH अस्पताल को 2500 बेड का बनाया जायेगा इसी के साथ PMCH अस्पताल में भी बेड की संख्या को बढ़ाकर 5000 किया जायेगा। इसी के साथ सीएम ने कहा कि चिकित्सकों को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसके लिए अच्छी व्यवस्था की जाएगी। नीतीश ने कहा कि पटना के IGIMS और NMCH में मरीजों को हर सुविधा उपलब्ध मुहैया कराई जाएगी। नीतीश ने कहा कि अगले पांच साल के अंदर पटना के पीएमसीएच समेत अन्य अस्पतालों को और भी विकसित किया जाएगा।


पहले होगा इलाज बाद में औपचारिकताएं

इधर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आयुष्यमान भारत योजना के बारे में बताते हुए कहा कि राज्य के लगभग 1 करोड़ 8 लाख 24 हजार परिवारों को इस योजना से फायदा होगा। मरीज के अस्पताल पहुंचते ही बिना विलंब किए चिकित्सक उसका इलाज करेंगे।

यह लोग रहे मौजूद

राज्य में आयुषमान भारत योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में राज्यपाल लालजी टंडन केंद्रीय राज्यमंत्री रामकृपाल यादव केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और अश्विनी कुमार चौबे भी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो