scriptसृजन घोटाला: 27लोगों के खिलाफ दाखिल हुआ आरोप पत्र | Creation Scam: Charge sheet filed against 27 people | Patrika News
पटना

सृजन घोटाला: 27लोगों के खिलाफ दाखिल हुआ आरोप पत्र

सीबीआई ने बिहार के बहुचर्चित अरबों रुपये के सृजन घोटाले में पटना स्थित विशेष अदालत में 27 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है।यह आरोप पत्र घोटाले की कलई खोल देता है कि किस तरह अधिकारियों के संरक्षण में जनता के हिस्से खर्च होने वाले पैसे गबन कर दिए जाते हैं।

पटनाJan 08, 2020 / 06:41 pm

Navneet Sharma

सृजन घोटाला: 27लोगों के खिलाफ दाखिल हुआ आरोप पत्र

सृजन घोटाला: 27लोगों के खिलाफ दाखिल हुआ आरोप पत्र

पटना. सीबीआई ने बिहार के बहुचर्चित अरबों रुपये के सृजन घोटाले में पटना स्थित विशेष अदालत में 27लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है।यह आरोप पत्र घोटाले की कलई खोल देता है कि किस तरह अधिकारियों के संरक्षण में जनता के हिस्से खर्च होने वाले पैसे गबन कर दिए जाते हैं।

सीबीआई ने यह आरोप पत्र अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सह प्रभारी विशेष न्यायाधीश रवि कुमार की अदालत में स्वयंसेवी संस्था सृजन की प्रबंधक.सरिता झा ,सचिव रजनी प्रिया,संचालिका मनोरमा देवी के पुत्र अमित कुमार के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक के कर्मचारी एवं अधिकारियों ,जिला विकी उपायुक्त के कार्यालय के दो नाजिर समेत 27लोगों के खिलाफ भारतीय दंड विधान एवं भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की अलग अलग धाराओं में दाखिल किया गया है।
सृजन घोटाले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने कुल 23मुकदमे दर्ज़ किए थे।इसमें से सात मामलों का अनुसंधान पटना सीबीआई कर रही हझ।दो मामलों में चार्जशीट दायर की जा चुकी है।सीबीआई दिल्ली ने भी 11मामलों में चार्जशीट दाखिल कर दी है।एक मामले का ट्रायल अभी सीबीआई की विशेष अदालत में चल रहा है।

23करोड़74लाख रुपये का हुआ गोलमाल
आरोप पत्र के अनुसार आरोपियों ने भागलपुर जिले में सरकारी कर्मचारियों और बैंककर्मियों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र के तहत धोखाधड़ी और जालसाजी कर 36बैंक ड्राफ्टों के माध्यम से 23करोड़ 74लाख रुपये की महिला सशक्तीकरण के नाम पर घोटाला किया।इस मामले की प्राथमिकी 22अगस्त 2017को भागलपुर कोतवाली थाने में दर्ज़ करायी गई।12 जून 2018को सीबीआई ने मुकदमा दर्ज करते हुए मामले का अनुसंधान अपने हाथ ले लिया।

घोटाले में कई अधिकारी और कर्मियों पर कसता शिकंजा
कुल1300करोड़ से अधिक राशि की अवैध निकासी के मामले में सीबीआई का अनुसंधान तेज हो गया है।इस मामले में सूबे के विभिन्न हिस्सों से कुल 23मामले दर्जध किज गये हैं।अब जांच आगे बढ़ने के साथ ही क ई अधिकारियों और क ई कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई होना तय हो गया है।इससे हड़कंप मचा हुआ है।
घोटाले में दर्ज़ करीब दो दर्ज़न प्राथमीकियों में 2007से 20017तक पदाधिकारियों की सूची भेजी गई थी।जांच के दौरान सीब क ई पूर्व डीएम,डीडीसी तथा अन्य पदाधिकारियों से पूछताछ कर चुकी है।एजी की ऑडिट के अनुसार करीब आठ डीएम के कार्यालय में जिला नजारत शाखा से राशि की अवैध निकासी की गई थी।छह डीडीसी के कार्यालय में डीआरडीए और जिला परिषद से,चार जिला भू अर्जन पदाधिकारी र चार जिला कल्याण पदाधिकारियों के कार्यालय में बड़ी राशि की अवैध निकासी हुई थी।सीबीआई अब सभी दोषियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल करने की तैयारी में है।सात प्रखंडों के बीडीओ पर भी कार्रवाई ह़ सकती है।सीबीआई प्रखंड कार्यालयों से हुई अवैध निकासी को लेकर पूछताछ अभी कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो