पूर्णिया के 250 इलाकों में हर रोज थर्मल जांच व स्क्रीनिंग

जिले में 250 इलाके को चिन्हित किया गया है जहां पर टीम द्वारा नियमित स्क्रीनिंग की जा रही है। रोजाना करीब इन इलाके में 800 से 1000 लोगों तक पहुंच कर लक्षण की जानकारी, ट्रेवल हिस्ट्री और थर्मल जांच हो रही है।

By: Navneet Sharma

Published: 23 Apr 2020, 07:53 PM IST

पूर्णिया. जिले में 250 इलाके को चिन्हित किया गया है जहां पर टीम द्वारा नियमित स्क्रीनिंग की जा रही है। रोजाना करीब इन इलाके में 800 से 1000 लोगों तक पहुंच कर लक्षण की जानकारी, ट्रेवल हिस्ट्री और थर्मल जांच हो रही है। टीम को आशा कार्यकर्ता भी जानकारी मुहैया करा रही है और स्थानीय लोगों के बारे में जानकारी दे रही है। इसका मकसद जिले में किसी भी हालत में संक्रमण के फैलाव से पहले ही रोकना है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तत्परता के नतीजा है कि अबतक एक भी संक्रमित मामला सामने नहीं आया है। मंगलवार को जिले में 769 मरीज की स्क्रीनिंग की गई। अबतक जिले में 17 हजार 858 लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। दरअसल विदेश यात्रा से लौटे सभी यात्री की रिपोर्ट नेगेटिव मिलने के बाद अब उन इलाके में मेडिकल टीम एक-एक घर के लोगों से पूछताछ कर रही है और चेकअप कर रही है।
अब तक जिले में मिले सभी जांच रिपोर्ट नेगेटिव मिले हैं। इसमें मधुबनी के एक मृतका का जांच रिपोर्ट भी शामिल है। अन्य बीमारी से मधुबनी के एक किशोरी की मौत हो गई। जिस दिन मौत हुई थी उसी दिन कोरोना टेस्ट के लिए सदर अस्पताल में सैंपल कलेक्शन किया गया था। इस कारण से जिला प्रशासन ने किशोरी के अंतिम संस्कार को रिपोर्ट आने तक रोक लगा दी थी। इस बीच मुधबनी जहां पर मृतिका अपनी परिवार के साथ रहती थी उस इलाके को एहतियातन सील किया गया था। भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर लोगों को सावधान रहने और घर के बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई थी। इस दौरान शहर में लोग भी काफी परेशान रहे और रिपोर्ट का इंतजार करने लगे। बुधवार को रिपोर्ट नेगेटिव मिलने के बाद अतिरिक्त पुलिस बल को मौके से हटा दिया गया है। बुधवार मिले सभी 17 संदिग्ध मरीज का सैंपल नेगेटिव मिला है। अबतक मंगलवार के लिए 17 और बुधवार को तीन मरीज का सैंपल कलेक्शन किया गया। जिसके रिपोर्ट का इंतजार है। अबतक जिले में 185 का सैंपल कोरोना टेस्ट के लिए लिया गया है। इसमें 165 की रिपोर्ट मिल चुकी है जो निगेटिव है।

Corona virus
Navneet Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned