scriptउच्च तकनीक वाले थर्मामीटर से होगी कोरोना वायरस की जांच | High-tech thermometer will investigate corona virus | Patrika News

उच्च तकनीक वाले थर्मामीटर से होगी कोरोना वायरस की जांच

locationपटनाPublished: Feb 14, 2020 05:34:36 pm

Submitted by:

Navneet Sharma

Bihar news: कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की जांच अब उच्च तकनीक वाले थर्मामीटर से की जाएगी।इस थर्मामीटर को सिर पर फीता के सहारे लगाया जाएगा और मरीज के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी।

उच्च तकनीक वाले थर्मामीटर से होगी कोरोना वायरस की  जांच

उच्च तकनीक वाले थर्मामीटर से होगी कोरोना वायरस की जांच

पटना. कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की जांच अब उच्च तकनीक वाले थर्मामीटर से की जाएगी।इस थर्मामीटर को सिर पर फीता के सहारे लगाया जाएगा और मरीज के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी।राज्य सरकार ने इन्फ्रारेड थर्मामीटर खरीदने का निर्णय लिया है।

बिहार में पहली बार इस थर्मामीटर का उपयोग किया जाएगा।जानकारी के अनुसार इन्फ्रारेड थर्मामीटर की खरीद के लिए कोटेशन तैयार कर लिया गया है।शुरु में ऐसे सौ थर्मामीटर खरीदने का निर्णय लिया गया है।इसे राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध कराया जाएगा।दूसरे चरण में इसे सभी जिला अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा।
कोरोना के असर से निबटने के लिए सभी अस्पतालों को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (पीपीई)उपलब्ध करा दिया गया है।इसमें गाउन,मॉस्क,जूता कवर एवं दास्ताने शामिल हैं।इसके अतिरिक्त विशेष मॉस्क खरीदने की तैयारी शुरु कर दी गई है।यह सभी संदिग्ध मरीजों और डॉक्टर एवं नर्सों को उपलब्ध
कराया जाएगा।
राज्य स्वास्थ्य समिति की स्टेट सर्विलांस ऑफिसर डॉ रागिनी मिश्र ने बताया कि इन्फ्रारेड थर्मामीटर,मॉस्क आदि की खरीदारी की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है ताकि किसी भी आपदा की स्थिति से निबटा जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो