scriptऑनर-किलिंग- प्रेम प्रसंग से नाराज भाई ने बहन को पानी में डुबो कर मार डाला | Honor killing - Brother annoyed by love affair, Killed sister in water | Patrika News

ऑनर-किलिंग- प्रेम प्रसंग से नाराज भाई ने बहन को पानी में डुबो कर मार डाला

locationपटनाPublished: Sep 11, 2020 06:28:56 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Bihar News ) महिला अधिकारों और महिला सशक्तिकरण (Women empowerment ) के नारों और जमीनी हकीकत में कितना फर्क, इसका उदाहरण हैं झूठी सामाजिक प्रतिष्ठा (Killed in the name of social prestige ) के नाम पर की जानी वाली युवतियों की हत्याएं। ऐसा ही एक शर्मनाक मामला राजधानी पटना में भी सामने आया है। जहां एक भाई ने प्रेम प्रसंग (Brother killed sister for love affair ) से खफा होकर अपने कुछ रिश्तेदारों के साथ मिलकर बहन की हत्या कर दी।

ऑनर-किलिंग- प्रेम प्रसंग से नाराज भाई ने बहन को पानी में डूबो कर मार डाला

ऑनर-किलिंग- प्रेम प्रसंग से नाराज भाई ने बहन को पानी में डूबो कर मार डाला

पटना(बिहार): (Bihar News ) महिला अधिकारों और महिला सशक्तिकरण (Women empowerment ) के नारों और जमीनी हकीकत में कितना फर्क, इसका उदाहरण हैं झूठी सामाजिक प्रतिष्ठा (Killed in the name of social prestige ) के नाम पर की जानी वाली युवतियों की हत्याएं। ऐसा ही एक शर्मनाक मामला राजधानी पटना में भी सामने आया है। जहां एक भाई ने प्रेम प्रसंग (Brother killed sister for love affair ) से खफा होकर अपने कुछ रिश्तेदारों के साथ मिलकर बहन की हत्या कर दी। मामला शायद देर से खुलता या नहीं खुलता पर एक मोटरसाइकिल की चाबी से सारा राज खुल गया। पुलिस ने ऑनर किलिंग के इस मामले में भाई सहित अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

चोर समझ कर पकड़ा गया
ऑनर किलिंग के नाम पर शर्मसार कर देने वाली यह वारदात हुई राजधानी के कादिरगंज थाना क्षेत्र में। दरअसल, रात के अंधेरे में युवती का भाई रमेश, जहानाबाद के काको थाने के खालिसपुर निवासी ममेरा भाई तथा धनरूआ प्रखंड के कादिरगंज थाने के हरला निवासी बहनोई ने गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद वहीं स्थित पानी भरे पइन में शव को फेंक दिया। इसी बीच पांडेय बिगहा गांव के कुछ लोग चारपहिया वाहन से गुजर रहे थे। गाड़ी आती देख वे सभी पुलिस की जीप समझकर भागने लगे। इस दौरान दो लोग भाग निकले, जबकि उसके भाई को लोगों ने पकड़ लिया। उस वक्त ग्रामीणों को लगा कि युवक वाहन चोर है। लिहाजा पिटाई करने के बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया।

बाइक की चाबी
जब पुलिस ने युवक की तलाशी ली तो उसकी जेब से बाइक की चाबी मिली। घटनास्थल यानी कादिरगंज के बारा के पास से एक बाइक भी बरामद की गई। पुलिस ने जब युवक के पास से मिली चाबी से बाइक स्टार्ट की तो वह चलने लगी। इसके तुरंत बाद ग्रामीणों ने उसी जगह शव होने की खबर दी। पुलिस को शक हुआ और युवक से कड़ाई से पूछताछ की। इसके बाद उसने सच्चाई उगल दी।

पानी में डूबो कर मारा
युवती का घर नालंदा के इस्लामपुर थाना क्षेत्र में है। वह कुछ दिनों से जहानाबाद के काको में बुआ के घर रह रही थी। बड़ी बहन की शादी कादिरगंज थाना क्षेत्र के हरला गांव में मुकेश चौधरी के यहां हुई है। आरोपित भाई रमेश कुमार ने बुधवार शाम जहानाबाद पहुंचकर उससे कहा कि बड़ी बहन के यहां चलना है। उसने अपने साथ जहानाबाद के काको थाना क्षेत्र के खालिसपुर निवासी ममेरे भाई विकास चौधरी व धनरुआ प्रखंड के कादिरगंज थाना के हरला निवासी बहनोई मुकेश चौधरी को भी ले लिया। अंजली भाई के साथ वह इस्लामपुर से बाइक से चली। पीछे उसके साथ दो बाइक से चार अन्य लोग चल रहे थे। देर रात जैसे ही रमेश बहन को लेकर कादिरगंज के बारा गांव पहुंचा, वहां सुनसान जगह देख बाइक रोक दी। पीछे दो बाइक पर सवार चार लोग भी रुक गए। बहन ने यह पूछा कि यहां क्यों रोक दिया, इसी बीच भाई ने उसे पकड़कर सड़क किनारे पानी से भरी पइन में डुबोकर मार दिया। साथ में रहे लोगों ने उसका सहयोग किया।

घर की इज्जत की खातिर हत्या
मृतका अंजली के भाई रमेश ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि अंजली चार बहनों में सबसे छोटी थी। उसका पास के ही गांव के एक लड़के से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। अंजली उसके साथ कई बार घर छोड़ फरार हो चुकी थी। हम लोगों ने उसे कई बार समझाने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं मानी। इसी वजह से उसे कुछ माह पूर्व जहानाबाद में बुआ के घर भेज दिया गया। फिर भी वह उस लड़के के संपर्क में थी। घर-परिवार की इज्जत को बचाने के लिए उसे रास्ते से हटाना मजबूरी बन गई। बताया जा रहा कि मृतका गर्भवती थी। हालांकि पुलिस का कहना है कि यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही साफ होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो